बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के विश्वविद्यालयों में चार साल के स्नातक में होंगे सात तरह के कोर्स, ऐसा होगा कोर्स

बिहार के विश्वविद्यालयों में चार साल के स्नातक में होंगे सात तरह के कोर्स, ऐसा होगा कोर्स

PATNA :. बिहार राजभवन में पाठ्यक्रम संरचना को अंतिम रूप देने के लिए गठित की गयी समिति की बैठक हुई. समिति की अगली बैठक 25 अप्रैल को तय की गयी है जिसमें नए पाठ्यक्रम संरचना को अपना लिए जाने की उम्मीद है. बताते चलें कि बिहार के पारंपरिक विश्वविद्यालयों में चार साल के स्नातक डिग्री के लिए सात तरह के कोर्स स्ट्रक्चर प्रस्तावित किये गए हैं.   इसके सभी आठ सेमेस्टर में कुल क्रेडिट अंक 160 से 180 के बीच संभावित रखे गये हैं. हालांकि इस संदर्भ में अभी औपचारिक निर्णय फिलहाल लंबित है.

जानकारी के मुताबिक मंगलवार को राजभवन में कोर्स स्ट्रक्चर तैयार करने के लिए गठित समिति की बैठक हुई. इस समिति की अगली बैठक 25 अप्रैल को होगी, जिसमें कोर्स स्ट्रक्चर को हरी झंडी मिलने की उम्मीद है. इसके लिए ड्रॉफ्ट लगभग तैयार कर लिया गया है.

सूत्र बताते हैं कि समिति से जुड़े विश्वविद्यालय कोर्स स्ट्रक्चर तैयार करेंगे. सभी को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गयी है. ऐसे विषय जो किसी अन्य विश्वविद्यालयों में नहीं पढ़ाये जाते हैं, उसका पाठ्यक्रम संबंधित विश्वविद्यालय को खुद बनाना है. इसके अलावा पारंपरिक विषयों में अगर कोई विश्वविद्यालय अपने स्तर से सिलेबस बना कर जमा करना चाहें तो वह संबंधित कमेटी के सामने अपना प्रस्ताव रख सकता है. कामेश्वर सिंह दरभंगा विश्वविद्यालय को अपने स्तर से पाठ्यक्रम तैयार करना है.

Suggested News