बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अग्नि परीक्षा से पहले बोधगया नहीं पहुंचे भाजपा के 'ये' एमएलए पहुंच सकते हैं पार्टी के दफ्तर,गया के बाद अब उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा के आवास पर होगा विधायकों का जमावड़ा

अग्नि परीक्षा से पहले बोधगया नहीं पहुंचे भाजपा के 'ये' एमएलए पहुंच सकते हैं पार्टी के दफ्तर,गया के बाद अब उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा के आवास पर होगा विधायकों का जमावड़ा

गया: बिहार में जैसे-जैसे नीतीश सरकार के बहुमत साबित करने का समय नजदीक आ रहा है, बिहार की सियासत में जोड़-तोड़ की राजनीति भी तेज हो गई हैएक तरफ पटना में मंत्री श्रवण कुमार के आवास पर भोज का आयोजन किया गया है  तो दूसरी तरफ भाजपा अपने विधायकों को लेकर बोधगया पहुंची है, जहां दो दिवसीय कार्यशाला के आयोजन के बहाने सभी विधायकों का जुटान हुआ है.बोधगया में भाजपा विधायकों के दूसरे दिन की बैठक से पहले सुबह में विधायक योगा करेंगे. इसके बाद 10 बजे से 3 घंटे का प्रशिक्षण कार्यक्रम है. इसके बाद दोपहर का भोजन,इसके बाद सभी विधायक पटना प्रस्थान करेंगे. शाम में सभी विधायक डिप्टी सीएम विजय सिन्हा के आवास पर जुटेंगे, रात का भोजन होगा. शनिवार को बोधगया में प्रशिक्षण कार्यक्रम से दूर रहने वाले भाजपा के 3 विधायक रश्मि वर्मा,विनय बिहारी और मिश्रीलाल यादव के रविवार को पार्टी के कार्यक्रम में पहुंचने की संभावना है.

बोधगया में सम्राट चौधरी ने कहा कि यह कार्यक्रम पहले से तय था.  5 फरवरी को यह शिविर तय किया गया था, बाद में इसकी तारीख बढ़ाकर 10 फरवरी की गई. उन्होंने बताया कि 128 विधायकों का समर्थन एनडीए के पास है. विपक्ष के पास 114 विधायक ही हैं.  विधानसभा में नीतीश सरकार आसानी से बहुमत हासिल कर लेगी.  पूर्व सीएम जीतनराम मांझी की सीपीआई माले विधायक महबूब आलम से मुलाकात पर मंगल पांडेय ने कहा कि हम से संतोष सुमन मंत्री हैं. मांझी और सुमन लगातार यह कह रहे हैं कि वे एनडीए के साथ हैं. 

बोधगया पहुंचे भाजपा विधायक जीवेश मिश्रा ने बिहार में खेला के सवाल पर कहा, जो 'खेला होने' की बात कह रहे हैं, वह अपना घर बचा लें. उनका इशारा राजद में टूट की संभावना की ओर था. उन्होंने कहा कि भाजपा का यह तय कार्यक्रम है. एनडीए सरकार फ्लोर टेस्ट में पूरी तरह से सफल होगी, इसमें कोई दो राय नहीं है. तोड़फोड़ का दावा करने वाली राजद अपना घर बचा लें.

बोधगया में विशेष प्रशिक्षण शिविर में आने वाले सभी विधायकों का और एमएलसी का रजिस्ट्रेशन हो रहा है. इसकी लिस्ट तैयार की गई है और काउंटर बनाए गए हैं. इन काउंटर पर पहुंचने वाले भाजपा विधायक अपना दस्तखत करेंगे और फिर होटल में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल करेंगे.

बिहार की राजनीति में सियासी पारा चरम है. विश्वास मत को लेकर  सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों तलवार ताने हुए हैं. सूत्रों के अनुसार भाजपा की केंद्रीय समिति ने विशेष प्रशिक्षण शिविर के बहाने सभी विधायकों को एकजुट करने की बड़ी रणनीति तैयार की गई.

बहरहाल फ्लोर टेस्ट से पहले तमाम जल अपने अपने विधायकों को साधने में लगे हैं. बिहार में भोज के बहाने एकजुट होने के प्रयास हो रहे हैं. शनिवार को श्रवन कुमार के घर भोज आयोजित हुआ तो आज शाम उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा के घर भोज का आयोजन होने वाला है.

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News