बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राम मंदिर के लिए इन नेताओं ने पूरे देश में जगाई थी अलख, आज नहीं होती इनकी कोई चर्चा

राम मंदिर के लिए इन नेताओं ने पूरे देश में जगाई थी अलख, आज नहीं होती इनकी कोई चर्चा

News4nation desk : अयोध्या (Ayodhya) में राममंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए मोदी सरकार (Modi Government) ने ट्रस्ट का निर्माण कर दिया है. ट्रस्ट के निर्माण के साथ ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. 

राम मंदिर का निर्माण बीजेपी के लिए ये एक बड़ी कामयाबी है. लेकिन सफलता के इस मौके पर उन नेताओं को भूला दिया गया है, जिन्होंने राममंदिर निर्माण के लिए आंदोलन को शुरू किया था. जिनके आंदोलन और पूरे देश में राम के नाम की जगाई अलख की वजह से ही बीजेपी आज इतनी बड़ी पार्टी बन पाई.
 
 राम मंदिर आंदोलन के ये हीरो थे 

राममंदिर आंदोलन के सबसे बड़े नेता रहे लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी बीजेपी के मार्गदर्शक मंडल में हैं. उन्हें पार्टी का मार्गदर्शन करने की जिम्मेदारी मिली है. राम मंदिर निर्माण को लेकर हुए सबसे बड़े फैसले में उनकी कोई चर्चा नहीं हुई.

बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती, कल्याण सिंह राममंदिर आंदोलन के अगुआ रहे हैं. इन्हीं तीन बड़े नेताओं ने राममंदिर आंदोलन को गति दी थी. 90 के दशक में आडवाणी की रथयात्रा ने पूरे देश में हिंदुत्व की लहर फैला दी. 1992 में कल्याण सिंह के शासनकाल में  बाबरी मस्जिद विध्वंस इस आंदोलन का अहम पड़ाव साबित हुआ था.

बाबरी मस्जिद विध्वंस पर उमा भारती ने कहा था कि ‘उन्हें क्यों इस पर अफसोस करना चाहिए? मैं अयोध्या मामले में शामिल रही हूं. मुझे कोई पछतावा नहीं है.’ लेकिन आज जब राम मंदिर के निर्माण को लेकर सबसे बड़ा फैसला होता है तो उनकी कोई चर्चा नहीं होती.
 
 इसी तरह से गोविंदाचार्य, विनय कटियार और प्रवीण तोगड़िया राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक रहे हैं. लेकिन उनकी आज कोई चर्चा नहीं होती. एक वक्त था, जब गोंविदाचार्य को बीजेपी का चाणक्य कहा जाता था. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में सोशल इंजीनियरिंग के जरिए ओबीसी समुदाय को आगे लाने में उनका बड़ा योगदान रहा है. 

गोंविदाचार्य की वजह से ही संघ को उमा भारती, बंगारू लक्ष्मण, कल्याण सिंह, विनय कटियार और सुशील मोदी जैसे ओबीसी वर्ग के नेता मिले. आज ओबीसी वर्ग का बड़ा हिस्सा बीजेपी समर्थक है. लेकिन इन बड़े नेताओं को भुला दिया गया.

Suggested News