बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लाइफबॉय से लेकर डिस्प्रिन तक विदेशो में है बैन लेकिन देश में धड़ल्ले से बिकती हैं

लाइफबॉय से लेकर डिस्प्रिन तक विदेशो में है बैन लेकिन देश में धड़ल्ले से बिकती हैं

हम रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में कुछ ऐसे चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं जो बाहर विदेशों में बैन है लेकिन इंडिया में सारी चीज़ें धड़ल्ले से बिकती है. हम भी बिना इसका साइड इफ़ेक्ट जाने इसे खरीद लेते है और इस्तेमाल करने लगते हैं. लाइफबॉय से लेकर डिस्प्रिन तक और भी ऐसी चीज़ें है जो इंडिया में बैन नहीं है.

रेड बुल 

THESE-THINGS-ARE-BANNED-IN-OTHER-COUNTRIES2.jpg

रेड बुल से ताकत मिलती है और यही सोचकर हम उसे स्वाद लेकर पीते है. पर ये आपको Depression, Hypertension और दिल की बीमारियां लगा देगा।

Unpasteurised Milk

THESE-THINGS-ARE-BANNED-IN-OTHER-COUNTRIES4.jpg

इसे कनाडा और अमेरिका में बैन किया गया है कारण इसमें पाए जाने वाले ख़तरनाक बैक्टीरिया, लेकिन हिंदुस्तान में हम इसे आराम से पीते हैं. 

लाइफबॉय 

THESE-THINGS-ARE-BANNED-IN-OTHER-COUNTRIES3.jpg

ये साबुन आपको तंदुरूस्ती दे या ना दे, लेकिन आपको स्किन प्रॉब्लम्स ज़रूर दे सकता है. और तो और विदेशों में इसे जानवरों को नहलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और हम इसे कीटाणु मारते हैं.

डिस्प्रिन 

THESE-THINGS-ARE-BANNED-IN-OTHER-COUNTRIES5.jpg

ये दर्द निवारक गोली विदेशों में मानकों पर खरी नहीं उतरी। किडनी के लिए भी ये जहर समान है लेकिन इंडिया में आराम से इस्तेमाल होता है.

किंडर जॉय 



खिलौने के साथ मिलने वाली ये चॉकलेट बच्चों में काफ़ी फ़ेमस है. लेकिन इसे खाने से उनका दम घुटने का ख़तरा रहता है. इसलिए अमेरिका ने इसे बैन कर रखा है. हम इसे और हेल्दी बता कर बड़े  बच्चों को खिलते हैं

चुइंग गम
खाने के बाद चुइंग गम जहां भी फेंको वहीं ये चिपक जाती है और इसे साफ़ करना आसान नहीं होता. इसलिए सिंगापुर ने इसे बैन कर रखा है.

Suggested News