बिहार की ये महिला अपने Paintings से कमाती हैं लाखों-करोड़ों रुपये, पढ़िए कामयाबी की पूरी कहानी

बिहार की ये महिला अपने Paintings से कमाती हैं लाखों-करोड़ों रुपये, पढ़िए कामयाबी की पूरी कहानी

NEW DELHI : विमी इंद्रा के पेंटिंग की चर्चा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होती है। विमी के एक-एक पेंटिंग की कीमत लाखों रुपये में बिकती है और विदेशों में तो इसकी कीमत करोड़ों तक भी पहुंच जाती है। मूल रुप से बिहार के पटना की रहने वाली विमी इंद्रा इन दिनों राजधानी दिल्ली में रहती हैं। जहां पर उनके पेंटिंग्स का सोलो एग्जीबिशन लगा हुआ है।

न्यूज4नेशन से बातचीत करते हुए विमी ने बताया कि दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में 3 हफ्ते के लिए उनके पेंटिंग का सोलो एग्जीबिशन लगा हुआ है, जिसका नाम 'उमंग' है। उन्होंने बताया कि 23 अप्रैल से शुरु हुई इस एग्जीबिशन में अब तक लाखों रुपये की पेंटिंग्स बिक चुकी है। और अब भी उनके पेंटिंग की डिमांड के लिए कॉल और वेबसाइट पर बुकिंग आ रही है।

बिहार में अभी ऐसी पेटिंग्स का स्कोप कम

विमी बताती हैं वो बचपन से ही पेंटिंग में रुचि रखतीं थी। पिता के बिहार स्टेट इलैक्ट्रीसीटी बोर्ड में ड्यूटी होने के कारण वो बिहार के हर छोटे-बड़े जगहों पर जाती रहती थी। लेकिन बिहार में आर्ट का बेहतर स्कोप नहीं मिलने के कारण वो बहुत कुछ नहीं कर पाती थीं।

करियर बनाने में पति का मिला पूरा सहयोग

विमी बताती हैं कि जब उनके पिता का ट्रांसफर पटना सीटी में हुआ तब उन्होंने इंटर पासकर तीन-तीन महीने की स्कैचिंग, फैबरिक कलर इत्यादि का कोर्स किया। इनसब कोर्स के कम्पलीट होने के बावजूद भी बिहार जैसे राज्य में माहौल नहीं बन पाया। अंततः मेरी शादी हो गई और शादी के बाद मैंने इसे फिर से जिंदा करने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि शादी के बाद मेरे पेंटिंग करियर में काफी साकारात्मक बदलाव आया, इसमें मेरे पति का बहुत बड़ा सहयोग रहा। चूंकि मेरे पति भी तबला और गिटार प्लेयर थे तो उन्हें भी इन सब चीजों से काफी लगाव था।

हर पेटिंग्स में होता है सामाजिक मैसेज

विमी इंद्रा कई सारे सामाजिक मुद्दों पर भी पेंटिंग्स बनाती हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि वो हर पेंटिंग के पीछे कुछ न कुछ मैसेज देने की कोशिश करती हैं। उन्होंने बताया कि अब बदलते समय में पेंटिंग का स्कॉप काफी बढ़ गया है। जो लोग भी आज पेंटिंग और आर्ट में अपना करियर बनाना चाहते हैं वो कमरसियल असपेक्ट को छोड़कर दिल से करें तो जरूर सफलता मिलेगी।

Find Us on Facebook

Trending News