बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस भारतीय अरबपति कारोबारी की प्लेन हादसे में हुई मौत, साथ में बेटा भी था मौजूद

इस भारतीय अरबपति कारोबारी की प्लेन हादसे में हुई मौत, साथ में बेटा भी था मौजूद

DESK : खबर अफ्रीकी देश जिंबाववे से जुड़ी है। जहां भारत से जुड़े अरबपति कारोबारी हरपाल रंधावा (60 साल) और उनके बेटे आमेर रंधावा (22 साल) की प्लेन क्रेश हादसे में मौत हो गई। बताया गया प्लेन में दोनों के साथ चार और लोग भी मौजूद थे, जिनकी भी इस हादसे में मौत हो गई है। यह  सिंगल इंजन वाला सेसना 206 एयरक्राफ्ट हरारे से मुरोवा जा रहा था। इसी दौरान प्लेन क्रैश हो गया। क्रैश की वजह टेक्निकल फॉल्ट को बताया जा रहा है।

मामले में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि प्लेन में चार विदेशी नागरिक थे और अन्य दो जिम्बाब्वे के थे। पुलिस ने कहा कि 29 सितंबर को सुबह 7.30 से 8 बजे के बीच ये दुर्घटना हुई है। रियोजिम का यह एयरक्राफ्ट सुबह 6 बजे हरारे से माइन के लिए रवाना हुआ था और माशावा से लगभग 6 किमी दूर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

सोना, कोयला और तांबे के बिजनेस से जुड़े थे रंधावा

हरपाल रंधावा माइनिंग कंपनी रियोजिम के मालिक थे। यह कंपनी सोना, कोयला, निकल और तांबे का उत्पादन करती है। रंधावा के परिवार ने 4 अक्टूबर 2023 को उनके और उनके बेटे आमेर के लिए मेमोरियल सर्विस का आयोजन किया है। इसमें उनके सभी दोस्तों और अन्य लोगों को इनवाइट किया है। ये प्रोग्राम हारारे के रेनट्री में होगा।

67 साल पुरानी कंपनी है रियोजिम
रियोजिम को 29 अगस्त 1956 को रियो टिंटो साउदर्न रोडेशिया लिमिटेड के रूप में इनकॉर्पोरेट किया गया था। इसकी स्थापना शुरुआत में मिडलैंड्स में एम्प्रेस निकेल डिपॉजिट को डेवलप करने और खनन करने के लिए की गई थी। रियोजिम 2004 में रियो टिंटो पीएलसी से अलग हो गई थी। यह कंपनी सोना, कोयला, टोल रिफाइन निकल और तांबे का उत्पादन करती है।

वहीं सेसना 206 फिक्स्ड लैंडिंग गियर के साथ सिंगल इंजन वाले एयरक्राफ्ट है। इसका इस्तेमाल कॉमर्शियल एयर सर्विस और इंडिविजुअल यूज के लिए भी किया जाता है। छह सीटों वाला एयरक्राफ्ट साल 1964 में पेश किया गया था और 1986 तक बनाया गया था, जब सेसना ने अपनी सिंगल इंजन प्रोडक्ट लाइन का उत्पादन रोक दिया था। इसके बाद 1998 में इसे दोबारा पेश किया गया।

Suggested News