बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ChatGPT बनाने वाली कंपनी की CEO बनी यह भारतवंशी महिला, फांउडर की बर्खास्तगी के बाद मिली कंपनी की कमान

ChatGPT बनाने वाली कंपनी की CEO बनी यह भारतवंशी महिला, फांउडर की बर्खास्तगी के बाद मिली कंपनी की कमान

DESK : अमेरिका एक सॉफ्टवेयर कंपनी की कमान एक भारतवंशी के हाथों में चली गई है। लोकप्रिय मोबाइल एप्प ChatGPT बनाने वाली कंपनी ओपन एआई (Open AI) ने अपने सीईओ सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है। जिसके बाद कंपनी ने इसी के साथ मीरा मुराती(Open AI New CEO Mira Murati)को सीईओ की नई जिम्मेदारी सौंपी है। बता दे कि कंपनी के बोर्ड ने ChatGPT के फाउंडर  व सीईओ सैम ऑल्टमैन को  उनकी काबिलियत पर सवाल उठाते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया है।

बता दें कि मीरा को चैटजीपीटी बनाने वाली मुख्य टीम का सदस्या माना जाता है। ये चैटजीपीटी बनाने वाली कोर टीम की सदस्या थी।वहीं बात मीरा की फैमिली की करें तो उनका जन्म 1988 में सैन फांसिस्को में  हुआ। उसके माता-पिता भारतीय मूल के हैं, ऐसे में भारत से उनका गहरा नाता रहा है।

मीरा मुराती ने डार्टमाउथ में थायर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग में स्नातक किया है। वह OpenAI में रिसर्च, प्रोडक्ट और पार्टनरशिप की SVP रह चुकी हैं। इसके साथ ही डार्टमाउथ कॉलेज में अंडर ग्रेजुएट स्टूडेंट रहते हुए उन्होंने एक हाइब्रिड रेसिंग कार बनाई थी. उन्होंने गोल्डमैन सैश से बतौर इंटर्न शुरुआती की थी. बाद में उन्होंने Zodiac Aerospace को जॉइन कर लिया था।

Microsoft के CEO सत्या नडेला और CTO केविन स्कॉट ने कंपनी के डायरेक्शन में पूरा विश्वास जताया है. बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI में काफी ज्यादा निवेश किया है

ChatGPT बनाने में अहम भूमिका

ChatGPT काफी पसंदीदा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट है, जो यूजर के कमांड पर टेक्स्ट खुद से जनरेट करता है और लोगों की समस्याओं का हल करता है। ChatGPT नवंबर 2022 में लॉन्च हुआ था और ये दुनियाभर में काफी पसंदीदा बन चुका है।कंपनी ने जहां अपने एक फाउंडर मेंबर को बाहर का रास्त दिखा दिया है, वहीं दूसरे फाउंडर मेंबर Greg Brockman  ने इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में बोर्ड ने नए सीईओ का ऐलान किया है। वहीं कंपनी के तीसरे फाउंडर एलक मस्क थे, जो 2018 में ही कंपनी से अलग हो गए थे।


Suggested News