बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की रुप रेखा बदलने वाला स्वर्णिम बजट है, महिला, किसान ,युवा और गरीब के हितों का पूरा ध्यान : ऋतुराज सिन्हा

बिहार की रुप रेखा बदलने वाला स्वर्णिम बजट है,  महिला, किसान ,युवा और गरीब के हितों का पूरा ध्यान  : ऋतुराज सिन्हा

PATNA : भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री ऋतुराज सिन्हा ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पेश हुए जाने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इसे अमृतकाल के स्वर्णिम बजट की संज्ञा दी है। उन्होंने कहा कि इस बजट में एक तरफ जहा महिला , किसान ,युवा और गरीब के हितों का ध्यान रखा गया है वही दूसरी ओर विकास के साथ विरासत का समन्वय कर विकसित भारत की स्वर्णिम परिकल्पना की गई है। यह एक ऐतिहासिक बजट है जिसमे बिहार जैसे पिछड़े राज्यों को विकसित राज्यों के साथ मुख्यधारा में जोड़ने के लिए नीतिगत प्रावधान रखे गए है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट ने बिहारवासियों को बड़ी सौगात दी है। रोड, इंडस्ट्री, मेडिकल कॉलेज, एयरपोर्ट, मंदिरों के जीर्णोधार और कई योजनाओं के रूप में बिहार को 58.9 हजार करोड के बजट का ऐलान कर पीएम मोदी ने बिहार राज्य को विकसित राज्य बनाने की दिशा में मजबूत कदम बढ़ाया है।वित्तत्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के तहत गया में औद्योगिक केंद्र बनाया जा रहा है। गया का यह केंद्र प्राचीन सांस्कृतिक केंद्रों को आधुनिक अर्थव्यवस्था के साथा कनेक्ट करेगा। इस मॉडल में प्रधानमंत्री मोदी के विकास भी विरासत भी की झलक दिखेगी। 

बिहार की रोड संपर्क परियोजनाओं के लिए 26000 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया गया है। बजट में बिहार को पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे, बोधगया-राजगीर, वैशाली और दरभंगा एक्सप्रेस-वे दिया है। गंगा पर दो लेन का पुल बक्सर में 24 हजार करोड़ रुपयों की लागत से बनेगा। वहीं 4200 मेगावाट पावर प्लांट पीरपैती में 21400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। यही नहीं बिहार को नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज भी मिलेंगे। बजट में पीएम पैकेज के तहत रोजगार से जुड़ी स्किल योजना की भी घोषणा की है। 

ये योजनाएं ईपीएफओ में नामांकन पर आधारित होंगी, जिसमें पहली बार काम करने वालों को पहचानने पर ध्यान दिया जाएगा। पहली बार काम करने वालों को सभी औपचारिक क्षेत्रों में कार्यबल में प्रवेश करने पर एक महीने का वेतन मिलेगा। एक महीने के वेतन डीबीटी के जरिये तीन किस्तों में 15,000 रुपये तक प्रदान किया जाएगा। इस लाभ के लिए पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह वेतन होगी, और इससे 2.1 लाख युवाओं को लाभ होने की उम्मीद है। जो युवा मुद्रा लोन लेना चाहते हैं उनके लिए भी वितमंत्री जी ने मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख से बढा कर 20 लाख कर दिया है |

उन्होंने कहा कि अब विपक्ष झुनझुना बजाए या बैंड बाजा हां यह सच है कि मोदी सरकार के आज के बजट ने हर बिहारवासियो को खुशी से झूमने की सौगात दी है।

Suggested News