नाले की गैस से चाय बना रहा ये शख्स, प्रधानमंत्री का प्लान हुआ हिट

नाले की गैस से चाय बना रहा ये शख्स, प्रधानमंत्री का प्लान हुआ हिट

सोशल मीडिया पर अपने प्रधानमंत्री की एक तस्वीर ट्रोल होते देखी होगी जिसमे कैप्शन में 'नाले से गैस' लिखा होगा। दरअसल कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री पिछले दिनों जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक शख़्स का ज़िक्र किया जो नाले से निकलने वाली गैस से चाय बनाता था तो सोशल मीडिया में उसके बाद एक से एक ट्रोल आना शुरू हो गया.

गाजियाबाद के साहिबाबाद में ऐसे ही एक कोशिश की जा रही है. यहां रामू नाम का एक चायवाला नाले से निकल रही गैस से चाय बना रहा है। ये तरीका छात्र द्वारा डेवलेप एक प्रोजेक्ट का हिस्सा है। साहिबाबाद के इंद्रप्रस्थ्य इंजीनियरिंग कॉलेज के एक छात्र ने ऐसा प्रोजेक्ट तैयार किया है जिससे नाले की गैस को इस्तेमाल में लाया जा सकता है। छात्र ने 200 लीटर के उल्टे ड्रम को नाले में डाला है जोकि उसमें बह रही मीथेन गैस को इकट्ठा करेगा। ड्रम में भरने वाली गैस को फिर एक पाइप के सहारे जरूरत वाली जगह तकर पहुंचाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने भी अपने भाषण में कहा था की नाले के पानी में मीथेन गैस भारी मात्रा में मौजूद होता है और इसे चूल्हा जलाने के काम लाया जा सकता है. ड्रम अपनी जगह से ना हिले उसके लिए ड्रम को लोहे के पिंजरे में रखा जाएगा। इस प्रोजेक्ट को अभिषेक वर्मा नामक छात्र ने बनाया है। अभिषेक के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में केवल 5 हजार रुपये का खर्च आता है। खर्चा केवल ड्रम को लगाने में आता है क्योंकि इसके रखरखाव पर ज्यादा पैसे खर्च नहीं होते। प्रोजेक्ट लगने के बाद गैस प्राकृतिक आती है।

 कॉलेज का दावा है कि पीएम मोदी ने हाल में उन्हीं का ज़िक्र किया था क्योंकि 2014 में उन्होंने इस तकनीक के सहारे एक चायवाले को गैस की सप्लाई दी थी. कॉलेज ने बताया की नगर निगम ने उस वक्त ये प्रोजेक्ट बंद करवा दिया था लेकिन प्रधानमंत्री के उस भाषण के बाद प्रोजेक्ट फिर शुरू किया गया.


Find Us on Facebook

Trending News