बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महिला बनेगी BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, 5 घंटे की बैठक के बाद मोदी शाह ने लगा दी मुहर! नड्डा के घर पर मैराथन मीटिंग..

महिला बनेगी BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, 5 घंटे की बैठक के बाद मोदी शाह ने लगा दी मुहर! नड्डा के घर पर मैराथन मीटिंग..

दिल्ली- भारतीय जनता पार्टी  का अगला अध्यक्ष कौन बनेगा? लोकसभा चुनाव के बाद से यह सवाल सबसे ज्यादा चर्चा में है. जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म हो चुका है और नए अध्यक्ष की तलाश जारी है. भाजपा  में 'एक व्यक्ति, एक पद' की परंपरा है. वैसे भी नड्डा के कार्यकाल को विस्तार देकर उन्हें भाजपा अध्यक्ष बनाए रखा गया था. भाजपा अध्यक्ष  नड्डा का तीन साल का कार्यकाल जनवरी में ही पूरा हो गया था. लोकसभा चुनाव को देखते हुए उन्हें छह महीनों का विस्तार दिया गया था. अब नड्डा के उत्तराधिकारी की तलाश जोरों पर है. 

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने हरियाणा , महाराष्ट्र  खराब प्रदर्शन किया. इन दोनों ही राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में नए अध्यक्ष के सामने पद संभालते ही दोनों राज्यों में सत्ता बचाने की चुनौती होगी.सूत्रों के मुताबिक, इसको लेकर हाल ही में भाजपा की उच्च स्तरीय बैठक हुई थी, जिसमें कई नामों पर चर्चा हुई. कहा जा रहा है कि इस बैठक में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पदाधिकारी भी शामिल हुए थे. सूत्रों के अनुसार पहली बार भाजपा किसी महिला नेता को राष्ट्रीय अध्यक्ष बना सकती है.

भाजपा के पास अगले अध्यक्ष के लिए दावेदारों की कमी नहीं. ऐसे तमाम बड़े नेता हैं जिन्होंने संगठन में दशकों खपाए हैं, सरकारों में रहे हैं. भावी अध्यक्ष के चयन में सबसे अहम होगा उसका राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ  से जुड़ाव. रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी मजबूत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ  बैकग्राउंड वाले किसी दलित, ओबीसी या महिला नेता को अगला अध्यक्ष बना सकती है.

दिल्ली में वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर 5 घंटे लंबी बैठक हुई थी.इस बैठक में भाजपा के साथ-साथ के पदाधिकारी भी शामिल हुए थे. इसमें नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर मंथन किया गया. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, महासचिव बीएल संतोष, संघ महासचिव दत्तात्रेय होसबाले और संयुक्त महासचिव अरुण कुमार शामिल थे.


Suggested News