इस साल विराट के निशाने पर सचिन के तीन रिकॉर्ड

इस साल विराट के निशाने पर सचिन के तीन रिकॉर्ड

Sports Desk :  टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस दशक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार रहे हैं। विराट कोहली का बल्ला पिछले कुछ साल में जमकर रन बरसाया है। उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और अपने नेतृत्व में भारतीय टीम को सफलता की नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। कोहली के लिए साल 2019 बेहतरीन रहा है और अब वह 2020 में भी धमाल करने के लिए तैयार हैं। इस साल कप्तान कोहली सचिन तेंदुलकर तीन और एमएस धोनी का एक रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 

फिलहाल विराट के नाम 43 शतकीय पारियां हैं। वह दिग्गज सचिन तेंदुलकर से महज छह शतक दूर हैं। जिस रफ्तार से वह रन बना रहे हैं। उससे नए साल में शतक बनाने में वह अपने नायक रहे सचिन को पछाड़कर शीर्ष पर आ सकते हैं। 

विराट ने अपने 43 में से 19 शतक घरेलू धरती पर बनाए हैं। घर में सर्वाधिक वन-डे शतक का रिकॉर्ड सचिन (20) के खाते में है। विराट अगले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में यह लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। 

वन-डे प्रारूप में कोहली 233 पारियों में 11609 रन बना चुके हैं। वर्ष 2020 में वह सबसे कम पारियों में 12 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड बना सकते हैं जो फिलहाल सचिन के नाम हैं जिन्होंने 300 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था। 

भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम है। धोनी ने 60 मैचों में देश का नेतृत्व किया है। जबकि कोहली ने अब तक 53 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। हालांकि 33 जीत के साथ वह सर्वाधिक सफल कप्तान तो बन ही चुके हैं।

Find Us on Facebook

Trending News