बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवमी और 11वीं की परीक्षा में फेल छात्रों के लिए स्पेशल क्लास का बदला समय, अब यह होगा समय

नवमी और 11वीं की परीक्षा में फेल छात्रों के लिए स्पेशल क्लास का बदला समय, अब यह होगा समय

PATNA : बिहार शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा नौ और 11वीं की परीक्षा में फेल या शामिल नहीं होनेवाले छात्रों के लिए एक अप्रैल से स्पेशल क्लास आयोजित की जा रही है। जिसके समय में अब परिवर्तन कर दिया गया है। जहां पहले यह क्लास सुबह 10 बजे से 12 बजे तक संचालित की जा रही थी, वहीं अब इसका समय सुबह आठ से दस बजे कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि यह फैसला तेज धूप को देखते हुए लिया गया है।

इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि वार्षिक परीक्षा 2024 में कक्षा-09वीं एवं 11वीं के अन्य उत्तीर्ण विद्यार्थी भी विशेष वर्ग संचालन में आते है तो उन्हें भी विशेष कक्षा में शामिल किया जायेगा।

गर्मी की छुट्टियों में भी चलेगा कंप्यूटर क्लास

शिक्षा विभाग के अनुसार गर्मी की छुट्टियों में भी ICT कक्षाएं भी 8 बजे से 10 बजे तक चलती रहेगी। यह इसलिए भी आवश्यक है कि न सिर्फ कम्प्यूटर शिक्षण हो, अपितु ICT लैब की साफ-सफाई एवं सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। ऐसा अनुभव रहा है कि ग्रीष्मावकाश में कई स्थानों पर कम्प्यूटर चोरी हुए हैं।

नए बच्चों के एडमिशन की इंट्री अनिवार्य

विद्यालय के प्रधानाध्यापक विशेष कक्षा संचालन के पश्चात नये बच्चों का नामांकन की कार्रवाई करेंगे तथा नामांकित बच्चों का विवरण ई०-शिक्षा कोष पर Entry करायेंगे। नामांकन हेतु आधार कार्ड वांछनीय है। आधार कार्ड निःशुल्क बनाने की व्यवस्था माध्यमिक विद्यालय स्तर पर की गई है।


Suggested News