बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वच्छ और सुरक्षित चुनाव कराने के लिए छह राज्यों में सामान्य और पुलिस स्पेशल ऑब्जर्वर की हुई नियुक्ति, इन्हें मिली बिहार की जिम्मेदारी

स्वच्छ और सुरक्षित चुनाव कराने के लिए छह राज्यों में सामान्य और पुलिस स्पेशल ऑब्जर्वर की हुई नियुक्ति, इन्हें मिली बिहार की जिम्मेदारी

PATNA : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव पर नजर रखने के लिए पश्चिम बंगाल समेत 6 राज्यों में दो तरह के पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है-विशेष पर्यवेक्षक और पुलिस पर्यवेक्षक। आयोग ने मंगलवार को सर्कुलर प्रकाशित कर इसकी घोषणा की। पश्चिम बंगाल के अलावा, बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति हुई है। इनमें बिहार के लिए रिटायर्ड आईएएस मनजीत सिंह और रिटायर्ड आईपीएस विवेग दुबे की नियुक्ति की है।

क्या रहेगी भूमिका

पर्यवेक्षक कर्मियों, सुरक्षा बलों और वोटिंग मशीनों के यादृच्छिकीकरण की निगरानी करेंगे। धनबल और अवैध शराब, मुफ्त वस्तुओं के वितरण से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए, चुनाव व्यय निगरानी को मजबूत करने के लिए आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु और यूपी में विशेष व्यय पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।

डोमेन विशेषज्ञता और चुनाव प्रक्रियाओं के अनुभव के सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड वाले पूर्व सिविल सेवकों को विशेष पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त किया गया है, उनका प्राथमिक कार्य चुनावों की निष्पक्षता, निष्पक्षता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने और किसी भी प्रयास को रोकने के लिए महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया और सतर्क निरीक्षण प्रदान करना है। लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नष्ट करना।

अधिकारियों के नामों की सूची के साथ, ईसीआई ने विशेष पर्यवेक्षकों के लिए भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की एक सूची भी दी है, जिसमें राज्य मुख्यालय में खुद को तैनात करना, विभिन्न एजेंसियों के क्षेत्रीय प्रमुखों और नोडल अधिकारियों के साथ समन्वय करना, सीमा संवेदनशीलता पर ध्यान केंद्रित करना, चुनाव का अनुपालन सुनिश्चित करना शामिल है। अन्य कार्यों के बीच दिशानिर्देश और विनियम।

इन राज्यों में स्पेशल ऑब्जर्वर नियुक्त

1. बिहार- मंजीत सिंह, आईएएस (सेवानिवृत्त) और विवेक दुबे, आईपीएस (सेवानिवृत्त) ।

2. महाराष्ट्र- धर्मेंद्र एस. गंगवार, आईएएस (सेवानिवृत्त) और एन के मिश्रा, आईपीएस (सेवानिवृत्त)

3. उत्तर प्रदेश- अजय वी नायक, आईएएस, (सेवानिवृत्त) और मनमोहन सिंह, आईपीएस (सेवानिवृत्त)

4. आंध्र प्रदेश- राम मोहन मिश्रा, आईएएस (सेवानिवृत्त) और दीपक मिश्रा, आईपीएस (सेवानिवृत्त)

5. ओडिशा- योगेन्द्र त्रिपाठी, आईएएस (सेवानिवृत्त) और रजनीकांत मिश्रा, आईपीएस (सेवानिवृत्त)

6. पश्चिम बंगाल- आलोक सिन्हा, आईएएस (सेवानिवृत्त) और अनिल कुमार शर्मा, आईपीएस (सेवानिवृत्त)


Suggested News