बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा, सेंटर पर डेढ़ घंटा पहले पहुंचे, ये डॉक्यूमेंट रखें अपने साथ, वरना हो सकती हैं परेशानी

आज बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा, सेंटर पर डेढ़ घंटा पहले पहुंचे, ये डॉक्यूमेंट रखें अपने साथ, वरना हो सकती हैं परेशानी

पटना:बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 17 दिसंबर को दो शिफ्ट में किया जा रहा है. पूरे बिहार में 613 परीक्षा केंद्रों पर दोनों शिफ्टों में कुल 6.61 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. बिहार अवर सेवा आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना है और परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पहले गेट बंद कर दिया जाएगा. एक बार गेट बंद होने पर किसी को भी अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10:00 से 12:00 तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 से 4:30 तक होगी. 

बिहार पुलिस में दारोगा (एसआई) के 1 हजार 275 पदों के लिए ये वैकेंसी है. कुल 1275 पदों के लिए निकली वैकेंसी में 441 पद अनारक्षित वर्ग के लिए है. एससी के 275, एसटी के 16, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 238, पिछड़ा वर्ग के 107, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 82, ईडब्ल्यूएस के 111, ट्रांसजेंडर के 05 पद आरक्षित हैं.

परीक्षा में 6 लाख 61 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी भाग लेंगे. अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले अपने-अपने सेंटर पर रिपोर्ट करनी जरूरी है, परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले सेंटर का गेट बंद कर दिया जाएगा. अगर, गेट बंद होने हो गया तो किसी भी सूरत में प्रवेश नहीं मिलेगी.

चोरी रोकने के लिए आयोग ने हर प्रश्न पत्र में यूनिक आईडी कोड दिया है. इससे पता चल जाएगा कि वायरल हो रहा फोटो किस अभ्यर्थी के और किस सेंटर से भेजे गए हैं. इसके अलावा 613 परीक्षा केंद्रों पर 16000 सीसीटीवी के जरिए आयोग के कमांड कंट्रोल रूम से नजर भी रखी जाएगी. गड़बड़ी देखे जाने पर तुरंत उस सेंटर को सूचित किया जाएगा.

अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे तो उन्हें अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वैलिड फोटो आईडी, जिसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र और आधार कार्ड इनमें से कोई एक ले जाना अनिवार्य होगा. 

Suggested News