आज सिर्फ नीतीश और तेजस्वी ही लेंगे शपथ, 33 अन्य मंत्रियों का शपथ होगा रक्षाबंधन के बाद! स्पीकर पद पर फांस

आज सिर्फ नीतीश और तेजस्वी ही लेंगे शपथ, 33 अन्य मंत्रियों का शपथ होगा रक्षाबंधन के बाद! स्पीकर पद पर फांस

पटना. नीतीश कुमार बुधवार दोपहर दो बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ तेजस्वी यादव भी शपथ लेंगे जो राज्य के उप मुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगे. इसके अलावा नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले शेष सदस्यों को अगले कुछ कुछ दिनों के बाद शपथ दिलाई जाएगी. सूत्रों के अनुसार महागठबंधन में शामिल जदयू, राजद, कांग्रेस, हम और वामदलों के बीच मंत्री पदों के बंटवारे को लेकर बात बन गई है लेकिन नामों को अंतिम रूप देने के लिए सभी दल दो से चार दिनों का समय चाहते हैं.

सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच इस बात की सहमती बन चुकी है कि बुधवार को सिर्फ वे दोनों ही शपथ लेंगे. बाद में मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित कुल 35 मंत्री शामिल होंगे. इसमें नीतीश कुमार की जदयू के 13, राजद के 15, कांग्रेस के 4, हम के 1 और निर्दलीय 1 को मंत्री बनाया जाएगा जबकि नीतीश मुख्यमंत्री होंगे. नीतीश और तेजस्वी की शपथ के बाद 12, 14 या 16 अगस्त को फिर से मंत्रिमंडल के नए सदस्यों को शपथ दिलाई जा सकती है. इसके लिए सभी दलों की ओर से नामों को अंतिम रूप देने का इंतजार किया जाएगा. वहीं वाम दलों ने खुद को मंत्रिमंडल से बाहर रखने का निर्णय लिया है. 


वहीं विधानसभा अध्यक्ष के रूप में जदयू के विजय कुमार चौधरी के नाम की चर्चा है. हालांकि इस पद पर राजद और कांग्रेस की ओर से कब्जाने का दबाव है. इसके लिए सभी दलों के बीच वार्ता कर नाम को अंतिम रूप दिया जा सकता है.  सूत्रों का कहना है कि जिन लोगों को मंत्री बनाया जाएगा उसमें जदयू फिलहाल अपने किसी मंत्री को नहीं बदलेगी. 

जदयू के जो मंत्री मौजूदा सरकार में हैं, वही फिर से मंत्री बनाए जा सकते हैं. वहीं राजद की ओर से तेज प्रताप यादव का मंत्री बनना तय माना जा रहा है. इसके अलावा आलोक मेहता, अवध बिहारी चौधरी, ललित यादव, अनीता देवी, श्याम रजक भी मंत्री बन सकते हैं. वहीं कांग्रेस खेमे में अजीत शर्मा और मदन मोहन झा मंत्री के प्रबल दावेदार बताए जा रहे हैं. जीतन राम मांझी के दल हम से संतोष मांझी को मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि जीतन राम की ओर से दो मंत्री पद मांगने की खबर है लेकिन नीतीश और तेजस्वी इस पर तैयार नहीं बताए जाते हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News