आंगनबाड़ी में 'टोकन' सिस्टम फेल, ICDS निदेशक ने पोषाहार वितरण को लेकर जारी किया नया आदेश

आंगनबाड़ी में 'टोकन' सिस्टम फेल, ICDS निदेशक ने पोषाहार वितरण को लेकर जारी किया नया आदेश

PATNA: बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग में टोकन सिस्टम फेल कर गया है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार वितरण के लिए जारी टोकन सिस्टम से पोषाहार का वितरण नहीं पा रहा था। इसके बाद अब समाज कल्याण विभाग पुराने सिस्टम से ही पोषाहार वितरण का आदेश दिया है।

आईसीडीएस निदेशक ने भेजा पत्र

समाज कल्याण विभाग के आईसीडीएस निदेशक ने सभी जिलों के प्रोग्राम पदाधिकारी एवं सीडीपीओ को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार टोकन प्रणाली के माध्यम से वितरित किया जा रहा है. टोकन एसएमएस के माध्यम से लोगों को भेजा जा रहा है, लेकिन तकनीकी समस्या की वजह से ओटीपी का सत्यापन नहीं हो पा रहा. ऐसी स्थिति में सभी बचे लाभार्थियों के बीच राशन वितरण किया जाए.

निदेशक ने अपने आदेश में कहा कि सेविका, महिला पर्यवेक्षिका को निर्देशित करें कि दिसंबर 2020 एवं जनवरी 2021 के सभी पंजीकृत लाभार्थियों का शत प्रतिशत ओटीपी सत्यापन एवं विशेष लाभार्थियों के बीच पोषाहार वितरण करना सुनिश्चित करें.साथ ही इसका प्रतिवेदन निदेशालय को उपलब्ध कराएं. आईसीडीएस निदेशक ने पोषाहार वितरण को लेकर 31 दिसंबर 2020 से लेकर अब तक पांच पत्र जारी कर चुके हैं. 

बता दें, आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार वितरण के लिए नई प्रणाली से लोगों को पोषाहार नहीं मिल पा रहा था। आंगनबाड़ी संयुक्त संधर्ष समिति ने इस संबंध में सरकार से गुहार भी लगाई थी. संघ के सदस्यों ने इस संबंध में उप मुख्यमंत्री से मिल समस्या  दूर करने का आग्रह किया था ।



Find Us on Facebook

Trending News