पर्यटन मंत्री बनते ही एक्शन में आये कुमार सर्वजीत, कहा बोधगया को विकसित करने के लिए तैयार होगा मल्टी डेवलपमेंट प्लान

पर्यटन मंत्री बनते ही एक्शन में आये कुमार सर्वजीत, कहा बोधगया को विकसित करने के लिए तैयार होगा मल्टी डेवलपमेंट प्लान

GAYA : बोधगया की अंतरराष्ट्रीय महत्ता के अनुरूप शहर के विकास को लेकर एक मल्टी डेवलपमेंट प्लान तैयार होगा। इसके लिए रविवार की शाम सूबे के पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने विभागीय प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल के साथ विभिन्न विकास खंडों का परिभ्रमण कर विकास की रूपरेखा पर विचार विमर्श किया। 


उन्होंने विभागीय सचिव को बताया कि महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र के पास पुराने ब्लॉक के खाली पड़े भूखंड को इस तरह से विकसित किया जाए कि यहां के लोगों को रोजगार भी मिले और पर्यटन के क्षेत्र में सुविधाएं बढ़े। जिससे देश-विदेश से आने वाले पर्यटक तीर्थाटन के साथ-साथ पर्यटन का भरपूर आनंद उठा सके। 

मंत्री ने दिल्ली के कनॉट प्लेस के तर्ज पर इसे विकसित करने की रूपरेखा तैयार करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा की पर्यटन विभाग के नोड वन व नोड टू मार्केट कॉन्प्लेक्स को आधुनिक रूप से विकसित कर उसे आकर्षक बनाया जाय। ताकि इन मार्केट कॉन्प्लेक्स तक लोग पहुंच सकें। इसके अलावा बोधगया स्थित विभिन्न सनातन वेदियों को यात्री सुविधाओं से लैस करने की बात मंत्री ने कही। 

उन्होंने कहा कि देश- विदेश से आने वाले सनातन धर्मावलंबी गया में पिंडदान कर बोधगया स्थित पिंडदान वेदियों पर आते हैं। लेकिन उन्हें समुचित सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है। उन वेदियों तक जाने का सुगम मार्ग विकसित किया जाए। उनका कहना था की बोधगया को अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप विकसित किया जाना जरूरी है। मंत्री के इस पहल के लोगों ने सराहना की। इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारी, विभागीय अधिकारी व स्थानीय लोग मौजूद थे।

बोधगया से संतोष कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News