बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दुर्गा पूजा पर बदली ट्रैफिक व्यवस्था, बड़े वाहनों के शहर में प्रवेश पर रोक, पूजा उत्सव के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

दुर्गा पूजा पर बदली ट्रैफिक व्यवस्था, बड़े वाहनों के शहर में प्रवेश पर रोक, पूजा उत्सव के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

सीवान अनुमंडल प्रशासन दुर्गापूजा मेला के दौरान भीड़ व जाम से निपटने को लेकर अलर्ट है. इसके तहत दशमी तक और  प्रतिमा विसर्जन के दौरान ट्रैफिक रुट और  ट्रैफिक व्यवस्था में  बदलाव किया गया है. भीड़ को नियुंत्रित करने और जाम से निजात दिलाने के लिए अनुमल प्रशासन ने रुट चार्ट में बदलाव किया है. मेला देखने आए लोगों को ट्रैफिक के कारण किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए दशमी तक बड़े वाहनों का प्रवेश सुबह से लेकर देर रात तक शहर में बंद कर दिया गया है।.यही नहीं बाइक समेत छोटी गाड़ियां भी दोपहर दो बजे के बाद मेला क्षेत्र में नहीं चलेंगी. 

प्रतिमा विसर्जन के दिन भी यह व्यवस्था लागू रहेगी. बदली व्यवस्था में बड़े वाहनों को शहर के बाहर से ही दूसरी दिशा में घुमा दिया जायेगा.बस ,ट्रक ,हाईवा, ट्रैक्टर 407 समेत सभी तरह के बड़े वाहनों का 24 घंटे शहर में प्रवेश बंद रहेगा. बड़े व व्यावसायिक वाहन पूर्वाह्न 3 बजे से अपराह्न 4 बजे तक हरदिया मोड़ ,सराय ओपी थाना बाईपास रोड से स्टेशन होकर ओवर ब्रिज होते हुए रेनुआ बाईपास के रास्ते मैरवा रोड के लिए रवाना होंगी. वहीं मैरवा की ओर से आने वाले बड़े और व्यावसायिक वाहन इस अवधि में गोपालगंज मोड़ से छोटपुर होकर छपरा-गोपालगंज की ओर रवाना होंगी. जेपी चौक से महादेवा रोड में प्रवेश वर्जित रहेगा. इस रुट में जाने वाले वाहन गोपालगंज मोड़ ,छोटपुर, हकाम या सदर अस्पताल, चकिया हकाम होकर जायेंगी। वहीं महादेवा की तरफ से आने वाले वाहन डीएम आवास के समीप पुलिया या एसडीओ कार्यालय के मुख्य गेट से बायीं दिशा में गांधी मैदान होकर शहर में प्रवेश करेंगी. 

 शहर के आयुर्वेदिक कॉलेज, डीएवी मोड़, महिला थाना के पास, स्टेशन मोड़ के पास, पीदेवी मोड़, फतेहपुर बाईपास मोड़, डाकबंग्ला रोड में पुलिया के पास, महादेवा रोड, दरोगा राय कॉलेज मोड़, गोपालगंज मोड़, पुराने आईबी के पास और पुलिस लाइन गेट के पास ड्रॉप गेट बनाए गए हैं. यहां पर दिन के दो बजे से रात दो बजे तक पुलिस बल मौजूद रहेंगे.  

सदर एसडीओ सुनील कुमार ने बताया कि डीईओ और डीपीओ स्थापना को शहर स्थित सरकारी और निजी स्कूल परिसर में अस्थायी रूप से छोटे वाहन और बाइकों के लिए पार्किंग की व्यवस्था करने को कहा गया है. दुर्गापूजा में जाम से निजात के लिए दारोगा राय कॉलेज के पास लगने वाले सब्जी मंडी को कहीं अन्यत्र स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया है. वहीं बड़हरिया बस स्टैंड से बस व फतेहपुर बाईपास से बड़े बस-ट्रक आदि का परिचालन बंद रहेगा. बड़हरिया बस स्टैंड पर लगने वाले बस झुनापुर बाईपास के पास रूकेगा. पूजा के दौरान तीन गश्ती दल शहर में वाहनों से भम्रणशील रहेगा. इस व्यवस्था से मरिजों के वाहन और पत्रकारों के वाहन को छूट मिली है.

बिहार पुलिस ने एक बयान जारी कर कहा कि राज्य पुलिस ने दुर्गा पूजा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य में 20 हजार से अधिक अतिरिक्त बल तैनात किए हैं. राज्य में इस साल मां दुर्गा के कुल 15,559 पंडाल स्थापित किए गए हैं. बयान में बताा गया है कि पटना में सबसे अधिक 1,378 मूर्तियां स्थापित की गई हैं, इसके बाद सारण में 1,029 और अन्य जिलों में करीब एक हजार मूर्तियां स्थापित की गई हैं. ‘महानवमी’ सोमवार को और दशमी या दशहरा मंगलवार को है. 

 पुलिसकर्मी संवेदनशील स्थानों  पर करीब से नजर रख रहे हैं. बिहार पुलिस ने राज्य में त्योहारी सीजन के मद्देनजर शांति भंग कर सकने वाली, उकसाने वाली, आपत्तिजनक एवं ईश निंदा करने वाली सामग्री पोस्ट करने वाले लोगों की पहचान करने और उनका पता लगाने के लिए साइबर गश्त और सोशल मीडिया निगरानी प्रयासों को भी तेज कर दिया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखे जाने की शर्त पर कहा कि राज्य के सभी 44 साइबर पुलिस थाने और सभी जिलों की पुलिस सोशल मीडिया मंचों पर उकसाने वाली, आपत्तिजनक और नफरत फैला सकने वाली सामग्री पर नजर रखेगी. इस प्रकार के गैरकानूनी कृत्य में शामिल व्यक्तियों या संगठनों की पहचान करेगी और उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी.

Suggested News