गया में सड़क पर अवैध वसूली नहीं कर पाएंगे ट्रैफिक पुलिस के जवान, वर्दी पर लगेगा बॉडी वार्न कैमरा

गया में सड़क पर अवैध वसूली नहीं कर पाएंगे ट्रैफिक पुलिस के जवान, वर्दी पर लगेगा बॉडी वार्न कैमरा

GAYA : बिहार के गया में ट्रैफिक पुलिस के जवानों की वर्दी पर बॉडी वार्न कैमरा लगेगा। ताकि उनकी गतिविधियों पर रखी जा सकेगी। गया जिले में इसका प्रयोग सोमवार से शुरू हो गया है। इसके पीछे का मकसद यह है कि ट्रैफिक पुलिस पब्लिक के साथ किस तरह का बर्ताव कर रही है यह इससे स्पष्ट हो सकेगा। 

गया के ट्रैफिक डीएसपी राकेश रंजन ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस के जवानों की वर्दी पर बॉडी वार्न कैमरा सोमवार को लगाया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों पर वाहन चालकों से न केवल नाजायज तरीके से पैसे वसूलने के आरोप लगते रहे हैं, बल्कि उनके साथ दुर्व्यवहार की भी लगातार शिकायतें मिल रही थी। अब इस कैमरे के माध्यम से सब कुछ मॉनिटरिंग की जा सकेगी। जवान और अफसरों की वर्दी पर कैमरे की रिकॉर्डिंग को देखा जाएगा।  

इसके लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। ताकि वहां बैठे अफसर लाइव सब कुछ मॉनिटर करेगे। फिलहाल गया जिले में बॉडी वार्न कैमरा अभी चार आया है। जिसमें दो कैमरे नगर यातायात, दो कैमरे यातायात को दिया जाएगा। एक्सीडेंट को कम करने के लिए स्पीड रडार मशीन भी आए हुए हैं। जिनकी खासियत यह है कि स्पीड रडार मशीन 500 मीटर की दूरी से ही पता लगा लेगा कि गाड़ी कितने की स्पीड से आ रही है। इसका भी प्रयोग सोमवार से होने लगा। जैसे ही ओवर स्पीड मशीन बताएगा उसके बाद फाइन का प्रावधान है। यह मशीन ज्यादातर एनएच पर प्रयोग किया जाएगा। स्पीड रडार मशीन से एक्सीडेंट में कमी आएंगी।


गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News