बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्मार्ट सिटी की आधी अधूरी व्यवस्था के बीच मुजफ्फरपुर में पांच नए जगहों पर चालू हुआ ट्रैफिक सिग्नल

स्मार्ट सिटी की आधी अधूरी व्यवस्था के बीच मुजफ्फरपुर में पांच नए जगहों पर चालू हुआ ट्रैफिक सिग्नल

MUZAFFARPUR :  सिटी में चुने जाने के बाद जिले के शहरी क्षेत्र में विभिन्न सड़क नाला और अन्य निर्माण कार्य चालू है। शहर के प्रमुख मार्गो में निर्माण कार्य के कारण ट्रैफिक की समस्या अक्सर बनी रहती है । हाल यह है कि अगर आप शहर के किसी भी सड़कों से होकर गुजर जाएं तो सड़क पर खुलेआम आप नहीं चल सकते इतनी ज्यादा धूलकण है अगर थोड़ी बहुत हवा चली तो समझ लीजिए कि सांस लेना भी जुर्म के समान है। इस मुजफ्फरपुर के स्मार्ट सिटी वाले शहर में लेकिन इसी बीच शहर वासियों के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत ट्रैफिक सिग्नल चालू कर दिया गया ।

सोमवार को 5 जगहों पर या सिग्नल चालू किया गया इससे पूर्व तीन जगहों पर संचालित हो रहा है ट्रैफिक सिग्नल लेकिन चाहे वह आम हो या फिर खास या फिर यूं कहें कि मजबूरियां इंसान को क्या कुछ नहीं करा सकती सड़क पर निर्माण कार्य के कारण जगह नहीं है पॉइंट नहीं बनाया गया जैसे किधर से होकर निकलना है और हाईटेक ट्रैफिक सिग्नल चालू कर दिया गया। इस ट्रैफिक सिग्नल के अनुसार अगर आप किसी भी वाहन से हो रेड लाइन क्रॉस करते हैं या फिर ट्रैफिक के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो ई चलान खुद ब खुद कट जाता है। शहरवासी इस पहल का स्वागत कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर विरोध भी जाता रहे।

 लोगों का कहना है कि स ठीक हो जाती सारी व्यवस्थाएं पहले प्रशासन को ठीक कर लेना चाहिए।उसके बाद इससे भी अगर हाईटेक कोई व्यवस्था है तो उसे लागू कर दीजिए कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन बिना किसी व्यवस्था का सिर्फ शहरवासियों को परेशान करने के लिए ऐसी पहल की जा रही है 

आमजन तो छोड़ दीजिए पुलिस वाले और अधिकारी भी इतना ही व्यवस्था से आने भी गया है या फिर मजबूर ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम चालू है पर जिधर से जगह मिल गई उधर से ही आम हो या खास चलना शुरु कर देते है दूसरी ओर ट्रैफिक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने की पहल अच्छी है पर प्रशासन की गाड़ियों में नंबर प्लेट तक नजर नहीं आता है जब हम खुद ठीक नहीं रह सकते तो अन्य से ठीक होने की उम्मीद कैसे रखते हैं या फिर यूं कहें कि हम चाहे जो भी कर ले सब सही है अगर आमजन थोड़ी भी चूक करती है तो उसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ेगा बरहाल स्मार्ट सिटी की नारकीय व्यवस्था के बीच शहर में अब 8 जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल की शुरुआत हो चुकी है आने वाले समय में अन्य जगहों पर भी जल्द शुरुआत होगी एसएससी राकेश कुमार की मानें तो शहर में 27 जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल सुचारू होगा।

Suggested News