बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ट्रेन से कीजिये विदेश का सफर, भारत से विदेश जाने के लिए शुरू हो गई मिताली एक्सप्रेस

ट्रेन से कीजिये विदेश का सफर, भारत से विदेश जाने के लिए शुरू हो गई मिताली एक्सप्रेस

DESK. भारत के लोग अब रेल में सफर करते हुए विदेश की यात्रा कर सकते हैं. यह यात्रा भारत और बांग्लादेश के बीच बुधवार से शुरू हुई मिताली एक्सप्रेस के परिचालन से साकार हो रहा है. भारतीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और उनके बांग्लादेशी समकक्ष मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान ने दिल्ली से बुधवार सुबह नौ बजकर 20 मिनट पर मिताली एक्सप्रेस के उद्घाटन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन भारत के को न्यू जलपाईगुड़ी से पड़ोसी देश की राजधानी ढाका तक जाएगी. दोनों देश के बीच पहले से ही कोलकाता और बांग्लादेश के ढाका एवं खुलना को जोड़ने वाली मैत्री और बंधन एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन होता है. 

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के अनुसार द्वि-साप्ताहिक सेवा न्यू जलपाईगुड़ी से रविवार और बुधवार को सुबह 11.45 बजे चलेगी, जबकि यह ढाका से सोमवार और गुरुवार को रात 9.15 बजे बांग्लादेश मानक समय पर यात्रा शुरू कर अगले दिन सुबह न्यू जलपाईगुड़ी पहुंच जाएगी. 

एनएफआर के महाप्रबंधक, अंशुल गुप्ता के अनुसार ट्रेन कनेक्टिविटी बांग्लादेश और उत्तरी पश्चिम बंगाल के बीच पर्यटन और व्यापार के अधिक अवसर प्रदान करेगी, जिसमें कई गंतव्य हैं. दार्जिलिंग हिल्स और डूआर्स में जंगल और चाय बागान आने वाले पर्यटकों और व्यापारियों के लिए यह ट्रेन बड़ी सहूलियत देगी. 

स्थानीय सांसद जयंत रॉय ने कहा कि यह सेवा यात्रा व्यापार से जुड़े लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करती है. उद्घाटन सेवा में यात्रा करने वाले यात्रियों ने कहा कि रेल संपर्क पर्यटन को बढ़ावा देने के अलावा दोनों देशों के लोगों के बीच सांस्कृतिक और सामाजिक संबंधों को और मजबूत करेगा. 

ट्रेन न्यूजलपाईगुड़ी और ढाका के बीच 595 किमी की दूरी तय करेगी, जिसमें 69 किमी की लंबाई भारत और बाकी पड़ोसी देश में होगी. हल्दीबाड़ी में दो तकनीकी स्टॉप के अलावा, भारत की ओर मार्ग पर अंतिम स्टेशन, और बांग्लादेश की ओर के पहले स्टेशन चिलाहाटी में, मिताली एक्सप्रेस के बीच में कोई स्टॉपेज नहीं होगा. ट्रेन में सफर करने के लिए पासपोर्ट और वीजा सहित अन्य दस्तावेज और अनुमति लेनी होगी. 


Suggested News