रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लिखवाने के मामले में लालू यादव के पूर्व OSD समेत दो गिरफ्तार, जानिए भोला यादव पर क्या है आरोप

रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लिखवाने के मामले में लालू यादव के पूर्व OSD समेत दो गिरफ्तार, जानिए भोला यादव पर क्या है आरोप

पटना. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने रेलवे भर्ती घोटाला में पूर्व रेल मंत्री लालू यादव के तत्कालीन ओएसडी भोला यादव और रेलवे में तैनात एक अन्य व्यक्ति हृदयानंद चौधरी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। इसके बाद दोनों कोर्ट में पेश किया गया। यहां कोर्ट ने दोनों को 2 अगस्त तक सीबीआई रिमांड पर दे दिया है।

सीबीआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई ने मामले में जांच के दौरान पाया कि 2005-2009 की अवधि के दौरान पूर्व रेल मंत्री के ओएसडी भोला यादव रेलवे भर्ती में कथित तौर पर साजिश में शामिल थे। उन पर आरोप है कि पूर्व रेल मंत्री लालू यादव के परिवार के सदस्यों के नाम पर भूमि हस्तांतरण कर रेलवे में भर्ती किया गया था, वे प्रबंधन का काम कर रहे थे। साथ ही उन्होंने इस अवधि के दौरान कुछ संपत्तियां भी अर्जित की थी। इस आरोप में भोला यादव के पटना, दरभंगा आदि सहित चार ठिकानों पर तलाशी ली गयी है।

मामले में सीबीआई ने 18 मई 2022 को पूर्व रेल मंत्री लालू यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी व 2 बेटियों के साथ अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों सहित 15 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था। आरोप है कि तत्कालीन रेल मंत्री ने 2004-2009 की अवधि के दौरान रेलवे में भर्ती के बदले में अपने परिवार के सदस्यों आदि के नाम पर भू-संपत्ति के हस्तांतरण के रूप में आर्थिक लाभ प्राप्त किया था। यह भर्ती रेलवे के ग्रुप डी पद पर थी।

मामले में आरोप है कि जो पटना के निवासी थे, उन्होंने या अपने परिवार के सदस्यों के माध्यम से पटना में स्थित अपनी जमीन पूर्व मंत्री के परिवार के सदस्यों और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा नियंत्रित एक निजी कंपनी को उपहार में दी गयी थी। आरोप है कि इस भर्ती के लिए संबंधित रेलवे जोन में कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस नहीं जारी किया गया था। साथ ही पटना में नियुक्त हुए कर्मचारियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित विभिन्न रेलवे जोनों में विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था। इस दौरान लगभग 1,05,292 वर्ग फीट जीमन अपने नाम पर पूर्व मंत्री के परिवार के सदस्यों ने पटना में लिखवाया था। साथ ही इस जमीन का खरीदा हुआ पांच डीड और गिफ्ट में दिया गया दो डीड का भुगतान कैस में दिखाया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News