बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकरण सह किसान मेला की हुई शुरुआत, डीएम और विधायक ने किया उद्घाटन

बेतिया में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकरण सह किसान मेला की हुई शुरुआत, डीएम और विधायक ने किया उद्घाटन

BETTIAH : बेतिया कृषि फॉर्म केन्द्र पर आज से दो दिवसीय कृषि यांत्रिकरण सह किसान मेला का उद्घाटन जिला पदाधिकारी, सिकटा विधानसभा के विधायक विरेन्द्र गुप्ता व गणमान्य लोगों ने द्वीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर जिला के विभिन्न जगहों से खेती में उपयोग करने वाले आधुनिक यंत्र व जीविका दीदियों के साथ साथ कृषि विभाग द्वारा दर्जनो स्टांल लगाये गये थे। 

इस दो दिवसीय यांत्रिकरण सह किसान मेला को संबोधित करते हुये सिकटा के माले विधायक विरेन्द्र गुप्ता ने कहा की सरकार द्वारा इस तरह का आयोजन बड़ा ही सराहनीय पहल है। जहाँ दूर दराज से आये किसान यहाँ आकर आधुनिक कृषि यंत्र के बारे में जान सकेंगे। साथ ही कृषि से संबंधित अपने सवालों को पूछ यहाँ आये कृषि वैज्ञानिक से उसका हल भी जान सकेंगे। 


वही इस यांत्रीकरण सह किसान मेला मे किसानो को संबोधित करते हुये जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने बताया की इस तरह के मेले का आयोजन का सरकार व जिला प्रशासन का मुख्य उद्देश्य किसान कम लागत में कैसे ज्यादा उपज ले सके है। साथ ही उन्होने यह भी कहा आज हमारे अन्नदाता किसान समय के साथ साथ आधुनिक यंत्रों का सहारा ले अपना लागत कम खेती में कर भी रहे है और ज्यादा फसल अपने खेतों में उगा रहे है।

उन्होंने कहा की सरकार भी कृषि यंत्र पर सब्सिडी दे रही है ताकी किसान ज्यादा से ज्यादा यांत्रिकरण विधि से कम लागत में अधिक उपज ले सके। इस मेले में बेतिया के एक नरात्री विभाग द्वारा लाये गये ताईवानी अमरुद का पौधा आकर्षण का केन्द्र बना रहा। जिसमे कई छोटे से पौधे में ही अमरूद का फल आ गया था। इसको लगाने वाले किसान गौरव श्रीवास्तव ने बताया की यह गमले मे लगाया जाने वाला ताईवानी अमरुद है। इसे गमला के अलावा खुले मिट्टी में भी लगाया जा सकता है। इसका अधिकतम हाईट 5 से साढे पांच फिट होता है और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद है।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट 

Suggested News