बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंडर-19 क्रिकेटर निकला शातिर ठग, रिषभ पंत को लगा चुका है करोड़ों का चूना, ताज होटल को भी दिया धोखा, खुद को बताता था आईपीएस

अंडर-19 क्रिकेटर निकला शातिर ठग,   रिषभ पंत को लगा चुका है करोड़ों का चूना, ताज होटल को भी दिया धोखा, खुद को बताता था आईपीएस

NEW DELHI : नई दिल्ली की चाणक्यपुरी पुलिस ठगी के मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है। बताया गया कि गिरफ्तार युवक हरियाणा के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेल चुका है। युवक की मृणांक सिंह बताया गया है। बताया गया कि आरोपी युवक ने भारतीय क्रिकेटर रिषभ पंत को 1.63 करोड़ का चूना लगा चुका है। साथ ही खुद को आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस का खिलाड़ी बताते  हुए 2022 ताज पैलेस होटल से 5.53 लाख की धोखाधड़ी की थी।

पुलिस ने बताया कि आरोपी मृणांक सिंह ने कर्नाटक के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी होने का झांसा देकर भारत भर में कई लक्जरी होटल के मालिकों और प्रबंधकों के साथ धोखाधड़ी की है. उसके धोखाधड़ी के शिकार लोगों में टीम इंडिया के इंटरनेशनल क्रिकेटर ऋषभ पंत भी शामिल हैं, जिनके साथ 2020-2021 में 1.63 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। इसके अलावा उसने होटल, बार, रेस्तरां, युवा लड़कियों, कैब ड्राइवर, खाने की छोटी दुकानों सहित कई लोगों के साथ ठगी की है।

उसके मोबाइल की प्रारंभिक जांच से पता चला कि वह युवा महिला मॉडल्स और लड़कियों से परिचित था. उसके मोबाइल में कई वीडियो और तस्वीरें मिली हैं, जिनमें से कुछ बेहद आपत्तिजनक हैं.

ताज होटल्स ने दर्ज कराई थी एफआईआर

आरोपी के खिलाफ 22 अगस्त 2022 को ताज पैलेस होटल नई दिल्ली के सुरक्षा निदेशक  ने एक शिकायत चाणक्यपुरी पुलिस थाने में की थी. इसमें कहा गया था कि खुद को क्रिकेटर बताने वाला मृणांक सिंह होटल ताज पैलेस में 22 जुलाई से 29 जुलाई 2022 तक ठहरा था. वह होटल का 5,53,362 रुपये का बिल चुकाए बिना ही वहां से चला गया. जब उससे भुगतान के लिए कहा गया, तो उसने बताया कि भुगतान उनकी कंपनी एडिडास करेगी. 

फर्जी भुगतान की बात

इसके बाद होटल बैंक विवरण उनके साथ साझा किए गए थे. उन्होंने दो लाख रुपये के ऑनलाइन लेन-देन का यूटीआर नंबर: SBIN119226420797 शेयर किया. तुरंत, होटल के सिस्टम में इसकी जांच की गई, तो पता चला कि आरोपी ने कोई भुगतान नहीं किया था. 

इसके बाद होटल ताज की तरफ से भुगतान संबंधी कार्रवाई के लिए मृणांक सिंह और उनके प्रबंधक श्री गगन सिंह से उनके मोबाइल पर संपर्क किया गया. उन्होंने कहा कि वह बकाया रकम चुकाने के लिए अपने ड्राइवर को नकदी के साथ भेज रहे हैं. मगर, कोई भी होटल नहीं पहुंचा. बकाया भुगतान के लिए आरोपी से कई बार संपर्क किया गया. मगर, हर बार वह झूठे बयान और वादे करते हुए गलत जानकारी देता रहा. 

इस दौरान चाणक्यपुरी थाने की पुलिस ने आरोपी मृणांक सिंह का पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास किए। मगर, उसका कोई पता नहीं चल सका। वह बार-बार अपनी लोकेशन बदलने के साथ ही पुलिस की जांच से बचने के लिए सभी उपाय कर रहा था। 

एयरपोर्ट से हुई गिरफ्तारी

25 दिसंबर 2023 को आरोपी को दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर आव्रजन अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया. वह हांगकांग के लिए उड़ान भरने की कोशिश कर रहा था. इसके बाद उसे चाणक्यपुरी पुलिस के हवाले कर दिया गया। आईजीआई हवाई अड्डे पर अपनी हिरासत के दौरान ठग मृणांक सिंह ने खुद को कर्नाटक का आईपीएस अधिकारी बताकर प्रभावित करने की कोशिश की। उसने अपनी पहचान एडीजीपी आलोक कुमार बताई और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फोन करके कहा कि उसके बेटे मृणांक सिंह की मदद की जाए, जिसे आव्रजन अधिकारियों ने अवैध रूप से हिरासत में लिया है।



Suggested News