बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हर घर गंगाजल योजना के तहत गया के हर घर तक पहुंचेगा पानी, जिला प्रशासन ने कर ली बड़ी तैयारी

हर घर गंगाजल योजना के तहत गया के हर घर तक पहुंचेगा पानी, जिला प्रशासन ने कर ली बड़ी तैयारी

GAYA :  हर घर गंगाजल योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा हाउसहोल्ड तक पानी मिले, इस उद्देश्य से जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने जल संसाधन विभाग के अभियंतागण, बुडको के अभियंतागण तथा नगर निगम के पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय के सभागार में बैठक करते हुए अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गई। उन्होंने तमाम पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि मार्च 2024 शत प्रतिशत घरों में पानी सप्लाई सुनिश्चित करावे।

बैठक में बताया गया कि हर घर गंगा जल योजना के तहत कुल 53 वार्डों में 83000 हाउसहोल्ड को पानी सप्लाई दिया जाना है। उसमें से 60 हजार से ऊपर हाउस होल्ड में पानी सप्लाई दी जा रही है।

डेल्हा में नव निर्मित ओवर हेड टैंक का ट्रायल कर दिया गया है इस टैंक से लगभग 50% घरों में पानी उपलब्ध आ गया है अगले 15 दिनों के अंदर इस पानी टंकी से जुड़े सभी घरों में पानी सप्लाई करवा दिया जाएगा बाईपास में नेशनल हाईवे में पाइपलाइन क्रॉसिंग का कार्य में थोड़ी विलंब रहने के बावजूद भी क्षेत्र में डायरेक्ट पानी सप्लाई करवाया जा रहा है। वहीं मुरली हिल पानी टंकी, रामशिला ओवरहेड टैंक, सिंगरा स्थान ओवरहेड टैंक  आजाद पार्क ओवरहेड टैंक से जुड़े सभी घरों में पानी सप्लाई दिया जा रहा है।

 दंडीबाग बाईपास के क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की जानकारी लेने पर जिला पदाधिकारी ने जल बोर्ड के अभियंता एव गया जी डैम के अभियंता एव बुडको के अभियंता को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय करते हुए बाईपास के नीचे नगर निगम के पुराने पाइपलाइन जिससे पानी लीकेज हो रहा है उसे तुरंत ठीक करवाये साथ ही दांडी बाग से बाईपास पूल से होते हुए मानसरवा नाला की ओर नदी के समानांतर जितने भी नाले का पानी आ रहा है उसे अच्छे तरीके से चिन्हित कर ड्रेनेज का प्लान तैयार करें। 

 गया जी डैम के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि सीता पथ, गया जी डैम स्टील ब्रिज एवं देवघाट को लगातार साफ सफाई करवाते रहें ताकि जिले के एक अच्छी छवि लोगों के बीच जाती रहे। गया जी डैम में पानी अब सालो भर रहने के कारण सालों भर तीर्थयात्री तर्पण करने आ रहे हैं वह एक अच्छी छवि लेकर अपने घर लौटे। गया जी डैम की देखरेख के लिए आठ गार्ड को भी रखा गया है जो प्रॉपर डैम की सुरक्षा के लिहाज से देखभाल कर रहे हैं।

अंत में जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत गंगा पानी को गया जी में लाया गया है। जो भी थोड़े बहुत घर छोटे हुए हैं उसे जनवरी से फरवरी माह तक सप्लाई देना शुरू कर दे ताकि मार्च 2024 से नगर निगम के सभी वार्डों के सभी घरों में हर घर गंगाजल पेयजल निश्चय योजना का लाभ मिल सके।

बैठक में उप विकास आयुक्त, जल संसाधन के अभियंता गण, गया जी डैम के अभियंता गण, नगर निगम के अभियंता गण उपस्थित थे।

Suggested News