लॉकडाउन के बीच पूर्णिया में हुई अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन से लेकर शादी समारोह में शामिल सभी ऐसे आए नजर

लॉकडाउन के बीच पूर्णिया में हुई अनोखी शादी, दूल्हा-दुल्हन से लेकर शादी समारोह में शामिल सभी ऐसे आए नजर

Purniya : कोरोना महामारी आज देश में  अपना पांव तेजी से पसार रहा है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए पूरे देश में 31 मई तक लॉकडाउन हैं. हालांकि सरकार ने कुछ नियमों का पालन करते हुए जरुरी कामों को करने की इजाजत दी है. 

इनदिनों शादी का लगन है। कई लोगों की शादी की पहले से ही तारीख तय है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इसमें अड़चने आ रही है. हालांकि कुछ नियमों के तरह सरकार द्वारा शादी समारोह आयोजित करने की इजाजत दी गई है. 

लेकिन उक्त इजाजत ने शादी के पूरे जश्न को ही बदल कर रख डाला है. एक ऐसा ही नजारा पूर्णिया में देखने को मिला. 

जिले में विहिप सह बजरंग दल और दुर्गावहिनी बहनों के संरक्षण में  रानीपतरा में एक शादी कराई गई. दूल्हा छोटू यादव जो एक सब्जी विक्रेता है. उनकी शादी लोक डाउन के पहले ही तय हो गया था. दुल्हन के पिता हृदय रोग से ग्रसित होने के कारण शादी की तारीख उनके लिए आगे बढ़ाना सम्भव नहीं था. जब इस बात की जानकारी विहिप सह बजरंग दल को मिली तो ये पूरा वाक्या प्रखंड अध्यक्ष मनोज कुमार को दिया. 

प्रखंड अध्यक्ष ने तत्काल इसकी सूचना जिलाधिकारी राहुल कुमार को देकर और आदेश ले कर इस शादी को खास बना कर समाज मे एक अच्छा संदेश भी दिया. साथ ही शादी की पूरी बागडोर अपने हाथों में लिया. जिसमें दुर्गावाहिनी की बहनों के द्वारा महिलाओं को मास्क बांटा गया घर की सभी महिलाओं के हाथों को सेनिटाइज किया गया,उसके बाद दुर्गावाहिनी कि प्रखंड संयोजिका प्रीति सोनी की देख रेख घर में ही विधि विधान तथा लावा भुजने का रस्म के साथ सभी रश्मो को सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए करवाया गया.


अब बारी थी बारात जाने की जहाँ प्रखंड अध्यक्ष की देख रेख में सभी बाराती दोपहिया वाहन से गया. जबकि बारात निकलने से पहले प्रखंड मंत्री विक्की मेहता के द्वारा सभी को मास्क भी दिया गया और सभी बारातियों के हाथों को सेनिटाईजर से धोया गया उसके बाद 20 की संख्या में बाराती चौहान टोला खुसकीबाग पूर्णिया के लिये प्रस्थान किया.


चौहान टोला पहुंच कर प्रखंड संयोजक पी. के. पल्लव के द्वारा बारातियो का स्वागत कर  जो मास्क नहीं पहने थे उनको मास्क पहनाया गया. जब शादी की बारी आयी तो एक रश्म तिलक में लड़कियों के आभूषण कपड़ा के साथ साथ मास्क सेनिटाईजर और गल्पस दिया गया जो अपने आप में एक अनोखा था. प्रखंड अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि अब हमलोगो को कोरोना के साथ हीं रहकर जीना है इसलिये सभी को इस तिलक के माध्यम से एक संदेश दिया जाता है आने वाले दिनों में इसी तरह की शादी होगी और हमेशा सामाजिक दूरी बना कर और मास्क लगा कर हाथों को सेनिटाईज कर हीं समाज में रहने की आदत डालनी होगी.

विदाई के समय भी सामाजिक दूरी का ख्याल रखा गया और दूल्हा छोटू यादव अपनी दुल्हन लक्ष्मी कुमारी को दो पहिया वाहन से हीं घर लाया. इस शादी को खास बनाने में चाँदी बजरंग दल संयोजक अजय चौधरी, शिव कुमार,राणा, सुनील कुमार,अमन, योगेंद्र यादव के साथ दुर्गावाहिनी कि बहने प्रीति ,पल्लवी मेहता,कोमल, ऐश्वर्या का बहुत योगदान रहा.


पूर्णिया से श्याम नंदन की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News