यूपी सरकार ने धान का समर्थन मूल्य किया जारी, 1940 रुपये प्रति क्विंटल खरीदी जाएगी फसल

यूपी सरकार ने धान का समर्थन मूल्य किया जारी, 1940 रुपये प्रति क्विंटल खरीदी जाएगी फसल

लखनऊ. यूपी कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णयों पर मुहर लगी है. योगी सरकार ने मूल्य समर्थन योजना के तहत खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में किसानों को उनकी उपज का उचित एवं लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराने के उद्देश्य से धान क्रय नीति निर्धारित कर दी है. केन्द्र सरकार द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में मूल्य समर्थन योजना के तहत कॉमन धान का समर्थन मूल्य 1940 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए का समर्थन मूल्य 1960 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है. प्रदेश कैबिनेट ने इसे बुधवार को मंजूरी दे दी है.

धान विक्रय से पूर्व कृषक पंजीयन और समस्त क्रय एजेन्सियों पर ऑनलाइन धान क्रय की प्रक्रिया अनिवार्य की गई है. किसानों से धान खरीद कम्प्यूटराइज्ड सत्यापित खतौनी, फोटोयुक्त पहचान प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड के आधार पर की जाएगी. सभी क्रय एजेन्सियों द्वारा धान के मूल्य का भुगतान केंद्र सरकार के पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से धान क्रय के 72 घंटे के अन्दर किया जाएगा.

खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान क्रय के लिए  निर्धारित क्रय अवधि में कृषकों द्वारा क्रय केन्द्रों पर बिक्री के लिए लाए गए निर्धारित गुणवत्ता के धान का क्रय किया जाएगा, परन्तु क्रय के लिए बोरों एवं किसानों के भुगतान के लिए वित्तीय व्यवस्था के प्रबन्ध के मद्देनजर संभावित क्रय लक्ष्य 70 लाख मी. टन तय किया गया है.

Find Us on Facebook

Trending News