बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

उपेंद्र कुशवाहा ने नालंदा से की विरासत बचाओ नमन यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत, 20 मार्च को अरवल में होगा समापन

उपेंद्र कुशवाहा ने नालंदा से की विरासत बचाओ नमन यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत, 20 मार्च को अरवल में होगा समापन

NALANDA : पुरखों की विरासत बचाने और समतामूलक समाज के निर्माण के संकल्प के साथ राष्ट्रीय लोक जनता दल की विरासत बचाओ नमन यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने नालंदा जिला के एकंगरसराय से की. कुशवाहा बुधवार को सड़क मार्ग से पटना से एकंगरसराय पहुंचे और लाल सिंह त्यागी के स्मारक पर नमन करने के बाद जनसभा को संबोधित किया. पार्टी नेता फजल इमाम मल्लिक ने यहां यह जानकारी दी है. 


मल्लिक ने बताया कि इसके बाद कुशवाहा बिहारशरीफ पहुंचे और वहां अंबेदकर चौक पर गुरुसहाय लाल जी के स्मारक पर पुष्प अर्पित किया और सभा को संबोधित किया. इससे पहले आशानगर इलाके में भी एक जनसभा को संबोधित करते हुए कुशवाहा ने लोगों को आगाह किया कि बिहार को फिर से 2005 से पहले वाली स्थिति में ले जाने की साजिश रची जा रही है. जिस लव-कुश समाज, अतिपिछड़ों, अकलीयतों, महादलितों और अन्य समाज के लोगों ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ताकत देकर बहुत मशक्कत के बाद बिहार को अराजक और अंधेरों के दौर से निकाला था, फिर से उन लोगों को ही विरासत सौंपने की तैयारी हो रही है. लेकिन हम और हमारे साथी ऐसा होन नहीं देंगे.

मल्लिक ने बताया कि बिहारशरीफ से कुशवाहा यात्रा के क्रम में बरबीधा पहुंचे और वहां बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्रीकष्ण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद सभा को संबोधित करने के बाद शेखपुरा पहुंचे और वहां पटेल चौक पर जनसभा को संबोधित किया. कुशवाहा ने लोगों से कहा कि सदन को छोड़ कर सड़क पर संघर्ष का रास्ता उन्होंने चुना है ताकि बिहार को फिर से उस दौर में ले जाने से बचाया जा सके, जिस दौर से बहुत मुश्किल से बिहार की अवाम ने बिहार को निकाला है. उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश जदयू को नंबर एक पार्टी बनाने की थी. लेकिन उन्हें काम करने नहीं दिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आसपास रहन वाले नेताओं ने पार्टी को राजद के पास गिरवी रख डाला है और अब बिहार की विरासत को गिरवी रखने की कोशिश की जा रही है लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे.

मल्लिक के मुताबिक इसके बाद कुशवाहा सिरारी रामगढ़ चौक होते हुए लखीसराय पहुंचें और स्थानीय कार्यक्रम में हिस्सा लिया. फिर सूर्यगढ़ा होते हुए वे मुंगेर पहुंचे और वहां रात्रि विश्राम किया. दूसरे चरण की यात्रा के पहले दिन कुशवाहा ने दर्जनों सभाओं को संबोधित कर लोगों से संवाद कर राष्ट्रीय लोक जनता दल के गठन पर विस्तार से चर्चा की.

मल्लिक ने बताया कि कार्यक्रम के मुताबिक 16 मार्च को कुशवाहा की यात्रा भागलपुर पहुंचेगी. भागलपुर में वीर शहीद तिलकामंझी के स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित कर सभा को संबोधित करेंगे. फिर वहां से जमुई के रास्ते 17 मार्च का वे शेखोदौरा और गहलौर घाटी होते हुए डेहरी ऑन सोन पहुंचेगी. कुशवाहा इस दौरान पर्वत पुरुष दशरथ मांझी को खिराजे अकीदत पेश करेंगे. शेखोदौरा में वे जेपी आश्रम में जेपी को नमन करेंगे. 18 मार्च को डेहरी ऑन सोन में अब्दुल कयूम अंसारी स्मृति कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद वे यात्रा के क्रम में सासाराम पहुंचेंगे और शहीद निशांत सिंह के स्मारक पर माल्यार्पण करेंगे. 19 मार्च को जगदीशपुर में वीर कुंवर सिंह और में बाबू जगजीवन राम के स्मारक पर नमन कर जनसभाओं को संबोधित करेंगे. चंदवा आरा होते हुए वे 20 मार्च को अरवल पहुंचेंगे और वहां शहीद जगदेव प्रसाद के स्मारक पर माल्यार्पण के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे. इसी के साथ यात्रा का दूसरा चरण पूरा होगा.

अभिजीत की रिपोर्ट 


Suggested News