बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वैशाली डीएम ने किया धान अधिप्राप्ति कार्य का शुभारंभ, कहा 24 घण्टे के अंदर किसानों को होगा पैसे का भुगतान

वैशाली डीएम ने किया धान अधिप्राप्ति कार्य का शुभारंभ, कहा 24 घण्टे के अंदर किसानों को होगा पैसे का भुगतान

VAISHALI : जिले के किसानों को सरकार द्वारा घोषित धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्राप्त हो। इसको लेकर वैशाली जिला में धान अधिप्राप्ति का शुभारंभ जिलाधिकारी वैशाली यशपाल मीणा के द्वारा वैशाली प्रखंड कार्यालय परिसर में स्थित वैशाली पंचायत पैक्स में किया गया। इस अवसर पर उपस्थित किसान को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व के वर्षों की तरह इस बार भी राज्य सरकार के द्वारा धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। जो साधारण धान के लिए 2183 रुपए प्रति क्विंटल तथा ए ग्रेड धान के लिए 2203 प्रति क्विंटल निर्धारित है जो बाजार दर से काफी अधिक है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित दर पर ही किसान पैक्स एवं व्यापार मंडलों को अपना ध्यान बेचकर न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ उठाएं। किसान बिचौलियों के झांसे में नही आएं। धान खरीदारी के बाद उसका भुगतान 24 घंटा के अंदर किया जाएगा। भुगतान की प्रक्रिया बिल्कुल पारदर्शी बनाई गई है। जिलाधिकारी ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को इस सम्बंध में निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा किसान कृषि विभाग के पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा लें। इसके लिए प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को व्यापक प्रचार प्रसार कराने तथा किसानों से मिलकर उनका पंजीकरण कराने का निर्देश दिया गया। 

जिलाधिकारी ने कहा कि रैयती और गैर रैयती दोनों तरह के किसान अपना धान पैक्स अथवा व्यापार मंडल को बेच सकते हैं। परंतु इसके लिए उनको इसकी ऊपरी निर्धारित सीमा की जानकारी होनी जरूरी है। धान की प्राप्ति के बाद भुगतान सीधे किसान के खाते में होनी है। इसके लिए किसानों का अकाउंट डिटेल्स होना जरूरी है। जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि किसानों को जागरूक करें और  व्यवस्था पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से बनाएँ। 

किसानों से जिलाधिकारी ने अपील की फसल अवशेष या पराली को ना जलाएं। उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण तो प्रदूषित होता ही है मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी प्रभावित होती है। इसको लेकर भी किसानों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया। वही जिला सहकारिता पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस बार वैशाली प्रखंड में धान की फसल काफी अच्छी हुई है और अभी तक 150 से अधिक किसानों ने अपना पंजीकरण कराया है। सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य से किसान उत्साहित हैं। इस अवसर पर अपर समाहर्ता विनोद कुमार सिंह, प्रखंड प्रमुख शैलेंद्र कुमार,जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी सहित बड़ी संख्या में किसान एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

वैशाली से अमरेश की रिपोर्ट

Suggested News