बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साधारण कोच के साथ नवंबर के अंत से शुरू होगी वंदेभारत साधारण, ट्रेन में वातानुकूलित नहीं होंगे कोच

साधारण कोच के साथ नवंबर के अंत से शुरू होगी वंदेभारत साधारण, ट्रेन में वातानुकूलित नहीं होंगे कोच

नई दिल्ली- वंदेभारत स्लीपर ट्रेन के बाद अब भारतीय रेलवे वंदेभारत साधारण जल्दी हीं पटरी पर दौड़ने लगेगी. वंदेभारत एक्स्रप्रेस ट्रेन अभी सिर्फ वातानुकूलित कुर्सीयान के रूप में चल रही है. इसका किराया शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन से डेढ़ गुना ज्यादा है जो आम आदमी की पहुंच से बाहर है तो रेलवे सामान्य लोगों के लिए  वंदेभारत साधारण तैयार की गई है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इसे रेलवे की पटरी पर उतारने की तैयारी कर रहा है.इस साल के अंत तक इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा.

वंदेभारत साधारण ट्रेन के कोच का पहला लुक सामने आ गया है. वंदे भारत साधारण ट्रेन वातानुकूलित नहीं होगी. अबी 34 जोड़ी भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2019 में देश की पहली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी से नई दिल्ली के बीच लांच की थी. 

वंदेभारत साधारण  एक सेमी हाईस्पीड ट्रेन होगी,इसमें एसी कोच नहीं होगा और इसका किराया कम होगा. यहीं नहीं यह ट्रेन 50 सेंकेंड में पूरी गति पकड़ लेगी और नवंबर के अंत तक ट्रायल शुरू हो जाएगा ,इसमें दो इंजन लगाए गाएंगे.इस ट्रेन में 12 साधारण शयनयान श्रेणी के कोच होंगे,इस ट्रेन में 08 सामान्य श्रेणी के कोच होंगे. इस ट्रेन में 02 गार्ड के कोच लगाए जाएंगे तो वहीं इस ट्रेन में कुल 22 कोच होगें. रेलमंत्री अश्विनी वैश्णव ने हाल ही में ट्रेन की तस्वीर शेयर की थी. वहीं वंदे भारत साधारण ट्रेन मेट्रो शहर से सबअर्बन इलाके में चलाने की योजना पर भी रेलवे काम कर रहा है.


Suggested News