बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टीएमबीयू के कुलपति ने लगाया छात्र दरबार, दर्जनों मामलों का किया ऑन-द- स्पॉट निष्पादन, 32 विद्यार्थियों को दी गई डिग्री

टीएमबीयू के कुलपति ने लगाया छात्र दरबार, दर्जनों मामलों का किया ऑन-द- स्पॉट निष्पादन, 32 विद्यार्थियों को दी गई डिग्री

BHAGALPUR: तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के सीनेट हॉल में शुक्रवार को कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने छात्र दरबार लगाया। छात्र दरबार में दर्जनों मामले ऑन स्पॉट निष्पादित किए गए। मौके पर कुल 32 छात्रों को कुलपति ने डिग्री दी। इसके अलावे छात्रों के पेंडिंग रिजल्ट, मार्क्स आदि से जुड़ी समस्याओं का निपटारा किया गया। वहीं कुछ मामलों को परीक्षा बोर्ड की बैठक में रखने का भी निर्देश दिया गया। छात्र दरबार में कुलपति प्रो. जवाहर लाल छात्रों से रूबरू भी हुए। उन्होंने छात्र दरबार लगाने के फायदे भी बतलाए। वीसी ने कहा की पहले समस्याएं बहुत गंभीर थी। छात्र रोज विश्वविद्यालय का चक्कर लगाते थे। दूर- दराज से छात्र परीक्षा विभाग आते थे। उनका काम समय पर नहीं होने पर वे निराश होकर घर लौट जाते थे। छात्रों की इसी समस्याओं को देखते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय में छात्र दरबार लगाने का फैसला कर लिया था। छात्र हित में यह कदम एक महत्वपूर्ण निर्णय साबित हुआ। 

कुलपति प्रो. जवाहर लाल ने कहा कि विश्वविद्यालय छात्रों के लिए है। छात्र विश्वविद्यालय के मजबूत स्तंभ होते हैं। उनकी समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के तौर पर किया जा रहा है। छात्र दरबार में छात्रों को तुरंत न्याय मिलेगा। इस व्यवस्था से छात्रों में हर्ष व्याप्त है।  वीसी ने कहा की हमें संवेदनशील और जवाबदेय बनकर काम करना है। काम में कोताही और लापरवाही नहीं चलेगी। सुस्त और कामचोर कर्मियों पर कार्रवाई तय है। अधिकारी और कर्मचारी अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन तत्परता के साथ करें। विश्वविद्यालय का सभी काम एक निश्चित टाइम फ्रेम वर्क में ही होगा। 

रजिस्ट्रेशन सेक्शन के कर्मी चंदन कुमार के छात्र दरबार में अनुपस्थित रहने पर कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक को शो - कॉज पूछने का निर्देश दिया। हालांकि उक्त कर्मी कुछ ही देर बाद सीनेट हॉल पहुंच गए थे। सोशियोलॉजी विषय में एक छात्रा की कॉपी परीक्षक द्वारा आधी-अधूरी जांच करने का मामला सामने आया। छात्रा ने कुलपति से छात्र दरबार में गुहार लगाई। वीसी ने उक्त छात्रा की कॉपी को भी देखा और मौके पर ही मामले को परीक्षा बोर्ड की जल्द बैठक बुलाकर समाधान करने को कहा। साथ ही कहा की दोषी पाए जाने पर संबंधित परीक्षक को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

छात्र दरबार में आए छात्र- छात्राओं में कई छात्र जिले के बाहर के थे। एक छात्रा धनबाद से आई हुई थी। जबकि गल्फ कंट्री में कार्यरत एक अन्य छात्र भी छात्र दरबार में प्रमाण पत्र लेने पहुंचे थे। कुलपति के हाथों से प्रमाण पत्र लेने के बाद छात्र - छात्राओं के चेहरे पर खुशी देखी गई। छात्रों ने इस नेक कार्य के लिए कुलपति के प्रति आभार जताया। छात्र दरबार में डीएसडब्लू डॉ योगेंद्र, डॉ अशोक कुमार ठाकुर, परीक्षा नियंत्रक डॉ आनंद कुमार झा, कॉलेज इंस्पेक्टर डॉ संजय कुमार झा, पीआरओ डा दीपक कुमार दिनकर सहित परीक्षा विभाग के सभी सेक्शनों के कर्मी मौजूद थे।

Suggested News