बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर में पीड़ित अब थानों में दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन रीयल टाइम एफआईआर

मुंगेर में पीड़ित अब थानों में दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन रीयल टाइम एफआईआर

मुंगेर - पीड़ित अब थानों में ऑनलाइन रीयल टाइम एफआईआर दर्ज करा सकेंगे.सीसीटीएनएस से जुड़े जिले के 19 थानों में ऑनलाइन एफआईआर की सुविधा शुरू हुई . एफआईआर के नकल के लिए अब पीड़ितों को कचहरी का चक्कर नहीं लगाना होगा. मुंगेर जिले के सभी थानों को हाईटेक और पेपरलेस करने के साथ डिजिटाइजेशन की प्रक्रिया में पुलिस प्रशासन जुट गया है.  इसके लिए थानों में ऑनलाइन एफआईआर दर्ज कराने की प्रक्रिया शु़रू की गई है. अब कोई भी पीड़ित मारपीट या अन्य आपराधिक मामलों का ऑनलाइन रीयल टाइम एफआईआर थानों में दर्ज करा सकेंगे.

 एसपी जगुन्नाथ रेड्डी जलारेड्डी ने बताया कि जिले के 06 ओपी को छोड़कर सीसीटीएनएस सुविधा से जुड़े सभी 19 थानों में आनलाइन रीयल टाइम एफआईआर की सुविधा शुरू हो गई है. ऑनलाइन एफआईआर दर्ज होते ही कोर्ट को कॉपी स्वत: फारवर्ड हो जाती है. जबकि इससे पहले पीड़ितों द्वारा दर्ज एफआईआर थानों मे मैनुअली रजिस्टर में दर्ज किया जाता था. जिसकी छह कार्बन कॉपी तैयार होती थी. जिसमें से 01 कॉपी कोर्ट को, एक कॉपी थाना में, एक कॉपी केस के आईओ को, एक कापी सर्किल इंस्पैक्टर को तथा एक कॉपी डीएसपी को भेजा जाता था.

 अब ऑनलाइन एफआईआर दर्ज होने के बाद सभी जगह स्वत: एफआईआर की कॉपी फारवर्ड हो जाएगी. एसपी ने बताया कि थानों को डिजिटाइलेशन के प्रथम चरण में एफआईआर ऑनलाइन के साथ मैनुअली दर्ज करा कर सभी जगह कार्बन कापी भेजी जा रही थी. परंतु अब सेकेण्ड चरण में मैनुअली एफआईआर दर्ज नहीं कर सीधे कम्प्यूटर पर आनलाइन एफआईआर दर्ज कर कोर्ट सहित सभी संबंधित पदाधिकारी को फारवर्ड कर दिया जा रहा है. एफआईआर की प्रक्रिया शुरू हुए तीन दिन हुए हैं. इन तीन दिनों में कोतवाली, नयारामनगर और इस्ट कालोनी थाना द्वारा 9 ऑनलाइन एफआईआर दर्ज हुआ है. कोतवाली थाना में सबसे अधिक 6 आनलाइन एफआईआर दर्ज हुआ. 

Suggested News