बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में विद्या बिहार आवासीय विद्यालय ने दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का किया आयोजन, छात्रों, शिक्षकों और कर्मियों के स्वास्थ्य की हुई जांच

पूर्णिया में विद्या बिहार आवासीय विद्यालय ने दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का किया आयोजन, छात्रों, शिक्षकों और कर्मियों के स्वास्थ्य की हुई जांच

PURNEA : विद्या बिहार आवासीय विद्यालय, पूर्णिया ने स्कूल हेल्थ प्रो के साथ साझेदारी करके अपने छात्रों और कर्मचारियों की समग्र भलाई सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सहयोगात्मक प्रयास से 30 मार्च से 31 मार्च, 2024 तक एक व्यापक स्कूल स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम का कार्यान्वयन हुआ। ज्ञात हो कि पिछले साल भी इसी टीम के द्वारा व्यापक स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया था। 

एम्स के प्रतिष्ठित सर्जन डॉ. विवेक कुमार भगत और उनकी कुशल टीम के गतिशील नेतृत्व में इस पहल का उद्देश्य विद्या बिहार आवासीय विद्यालय के सभी छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों को संपूर्ण वार्षिक स्वास्थ्य परीक्षण प्रदान करना है। टीम में डॉ. विवेक कुमार, एमडी (बाल रोग), डीएम (नियोनेटोलॉजी) और डॉ. तन्मय मोतीवाला, एमसीएच (बाल चिकित्सा सर्जन), डॉ. अमन वर्मा (ईएनटी विशेषज्ञ), डॉ. बालकृष्ण कुमार (ईएनटी विशेषज्ञ), सम्मानित चिकित्सा पेशेवर शामिल थे। आकांक्षा, एमएस (नेत्र विज्ञान), डॉ. विश्वनाथ झा (मेडिसिन), डॉ. सौरभ सुशांत (डेंटल एवं कॉस्मेटिक सर्जन), डॉ. प्रीति रानी (एमडीएस), डॉ. नीरज जयसवाल (बीडीएस), नर्स नीता दास, नर्स जया दास, ऑप्टोमेट्रिस्ट सुमित जादोन और रॉबिन सिंह, ऑडियोलॉजिस्ट रविकेश, मनीष और डेंटल हाइजिनिस्ट रिज़वान। अमितेन्द्र कुमार द्वारा  डिजिटल रिपोर्ट तैयार की गई। रंजीत कुमार एवं चंदन कुमार के पर्यवेक्षण के तहत स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम का सफलतापूर्वक निष्पादित किया गया एवं मीडिया कवरेज दीपक द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में डब्ल्यूएचओ के मानदंडों का पालन किया गया और कुपोषण, मोटापा, एनीमिया और दृश्य हानि जैसे मुद्दों का पता लगाने के लिए चिकित्सा परीक्षाओं से लेकर मानव विज्ञान मूल्यांकन तक विभिन्न स्क्रीनिंग शामिल की गईं। इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य देखभाल के प्रति व्यापक दृष्टिकोण सुनिश्चित करते हुए निवारक दंत चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ्य और सीपीआर प्रशिक्षण पर जोर दिया गया। अनुकरणीय निवारक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए डॉ. विवेक कुमार भगत की प्रतिबद्धता पूरे कार्यक्रम में स्पष्ट थी, जिसे इसकी प्रभावशीलता और सामर्थ्य के लिए माता-पिता, छात्रों और शिक्षकों सहित सभी हितधारकों से सराहनीय प्रतिक्रिया मिली।

इस पहल का सफल क्रियान्वयन विद्या विहार आवासीय विद्यालय के शैक्षिक समुदाय की भलाई के प्रति समर्पण को रेखांकित करता है। स्कूल हेल्थ प्रो इस स्वास्थ्य शिविर को सफल बनाने में उनके अटूट समर्थन के लिए निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल, संयुक्त निदेशक दिगेंद्र नाथ चौधरी,प्रधानाचार्य निखिल रंजन , ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्रा और वीवीआरएस के पीआरओ इंजीनियर राहुल शांडिल्य का आभार व्यक्त करता है।

यह सहयोगात्मक प्रयास इस क्षेत्र के स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक सराहनीय मिसाल कायम करता है, जिसमें छात्रों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर दिया गया है। जैसे ही कार्यक्रम समाप्त होता है, यह समुदाय पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ता है, जिससे एक स्वस्थ और अधिक समृद्ध भविष्य का मार्ग प्रशस्त होता है।

Suggested News