बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ब्रेनफीड पत्रिका ने 2024 के लिए बिहार के सर्वश्रेष्ठ सह-शिक्षा आवासीय विद्यालय का दिया सम्मान

पूर्णिया के विद्या विहार आवासीय विद्यालय ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, ब्रेनफीड पत्रिका ने 2024 के लिए बिहार के सर्वश्रेष्ठ सह-शिक्षा आवासीय विद्यालय का दिया सम्मान

PURNEA : विद्या विहार आवासीय विद्यालय, पूर्णिया ने एक बार फिर से एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इसे वर्ष 2024 के लिए बिहार के सर्वश्रेष्ठ सह-शिक्षा आवासीय विद्यालय (भारतीय पाठ्यक्रम) के रूप में मान्यता दी गई है। यह सम्मान 11 सितंबर 2024 को ग्रैंड होटल, वसंत कुंज, नई दिल्ली में आयोजित सीफोर स्कूल उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह में प्रदान किया गया। यह आयोजन ब्रेनफीड पत्रिका द्वारा संचालित था, जिसमें शिक्षा में उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति स्कूलों की प्रतिबद्धता का जश्न मनाया गया। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार विद्या विहार के प्रधानाचार्य निखिल रंजन और विद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी इं. राहुल शांडिल्य को सीफोर के संस्थापक प्रेमचंद पालेटी द्वारा भेंट किया गया। इस अवसर पर देश भर के शिक्षा जगत के दिग्गज भी उपस्थित थे। यह मान्यता विद्या विहार की निरंतर अकादमिक उत्कृष्टता, समग्र विकास, और भविष्य के नेताओं को पोषित करने के प्रति उसके समर्पण को उजागर करती है।

उत्कृष्टता की परंपरा

विद्या विहार आवासीय विद्यालय का भारतीय शिक्षा जगत में शीर्ष स्थान नया नहीं है। टाइम्स ऑफ इंडिया, एजुकेशन टुडे, एजुकेशन वर्ल्ड और करियर 360 जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा इसे बिहार और देशभर में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए निरंतर सराहा गया है। लेकिन 2024 का यह पुरस्कार विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विद्यालय परिवार के सभी सदस्यों - शिक्षक, छात्र, कर्मचारी और अभिभावकों की कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

प्रधानाचार्य ने जताया आभार

विद्यालय के प्रधानाचार्य निखिल रंजन ने इस उपलब्धि पर आभार व्यक्त करते हुए कहा, "यह पुरस्कार विद्या विहार से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के सामूहिक प्रयासों का प्रमाण है। यह हमारे कर्मचारियों की कड़ी मेहनत, अभिभावकों के समर्थन और छात्रों की उत्कृष्टता की निरंतर खोज को दर्शाता है। यह सम्मान हमारे प्रतिष्ठित संस्थापक स्वर्गीय रमेश चंद्र मिश्रा को समर्पित है, जिनकी शिक्षा के प्रति दूरदृष्टि आज भी हमें प्रेरित करती है।"

नेतृत्व और दूरदृष्टि

विद्यालय के सचिव इं. राजेश चंद्र मिश्रा और निदेशक इं. रंजीत कुमार पॉल ने इस सम्मान पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, "यह पुरस्कार पूरे विद्या विहार परिवार के समर्पण, मेहनत और ईमानदारी को मान्यता देता है। यह हमारे छात्रों में मूल्य, अनुशासन और चरित्र का विकास करते हुए, उन्हें विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। हम अपने समस्त स्टाफ को बधाई देते हैं और माता-पिता व छात्रों का हमारे दृष्टिकोण में अटूट विश्वास बनाए रखने के लिए धन्यवाद करते हैं।"

उत्सव की लहर

पुरस्कार की खबर से विद्या विहार परिसर में हर्ष और उत्सव का माहौल है। शिक्षक, छात्र, कर्मचारी और पूर्व छात्र, सभी विद्यालय की इस उपलब्धि पर गर्व कर रहे हैं। यह सम्मान न केवल विद्यालय की शिक्षा प्रणाली की उत्कृष्टता को प्रमाणित करता है, बल्कि इसके चरित्र निर्माण, नेतृत्व कौशल और छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व को भी रेखांकित करता है।

इस सम्मान के साथ, विद्या विहार आवासीय विद्यालय की उत्कृष्टता की यात्रा और भी ऊंचाइयों तक पहुँचने की दिशा में निरंतर जारी है। विद्यालय के प्रति यह मान्यता दर्शाती है कि आने वाले वर्षों में भी यह शिक्षा के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए, हर छात्र को जीवन में सफल होने के लिए सशक्त बनाने के अपने मिशन पर दृढ़ बना रहेगा।

Editor's Picks