बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में फल्गु नदी में बालू घाट से अवैध उठाव को लेकर ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, बिना नापी के बालू खनन करने पर लगाया प्रतिबंध

गया में फल्गु नदी में बालू घाट से अवैध उठाव को लेकर ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, बिना नापी के बालू खनन करने पर लगाया प्रतिबंध

GAYA : गया जिले के मोहड़ा प्रखंड इलाके में बालू संवेदक की मनमानी जोरो पर है। बालू घाट के सीमांकन किए बगैर ही बालू का खनन किया जा रहा है। सेवतर पंचायत के मुखिया नवीन कुमार विद्यार्थी ने बताया की नदी का प्लॉट नंबर 3831 है। जिसका टेंडर हुआ है। इस प्लॉट के 18 एकड़ 12 डिसमिल अराजी में से मात्र 1752 फिट का ही टेंडर हुआ है। टेंडर करने की कुल लंबाई 584 मीटर ही किए जाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। मगर खनन विभाग के अधिकारियो के मिलीभगत से संवेदक के द्वारा एक किलोमीटर से भी ज्यादा एरिया में बालू का खनन किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया की बालू का खनन 3.5 फिट से लेकर 4 फिट तक ही करना है। अभी तत्काल 25 से 30 फिट तक गहराई में खनन किया जा रहा है। तय सीमा से अधिक बालू खनन किए जाने से सरकार के करोड़ों रुपए की राजस्व की क्षति हो रही है। लेकिन स्थानीय प्रशासन और खनन विभाग के अधिकारी कुंभकर्णी नींद में सोए हुए हैं। ग्रामीणों ने आरोप लगाया की अधिकारी और सम्वदेक की मिलीभगत से सरकारी खनिज की लूट हो रही है। ग्रामीणों ने बताया की अगर जल्द सुधार नहीं हुआ तो हमलोग बड़े पैमाने पर नदी बचाने के लिए आंदोलन करेंगे।

अवैध खनन से दो गांव के सिंचाई का पइन हुआ बाधित

बालू के अवैध खनन होने के कारण पांडेय बिगहा और भटू बिगहा तक जाने वाले सिंचाई पइन को भी भर दिया गया है। पइन के मुहाने पर ही काफी गढ़ा संवेदक के द्वारा पोकलेन मशीन से कर दिया गया है। स्थिति यह है की वर्षों से इस पइन से सिंचाई हो रही थी। अब किसानों को नदी से पानी नही मिल पाएगी।

अवैध बालू खनन से हुए गड्ढे में डूबने से दो लोगो की हो चुकी है मौत

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि नियम कानून को ताक पर रख कर पोकलेन मशीन से 20 से 30 फिट गड्ढा किए जाने से लोगो असमय मौत के मुंह में समा जाते हैं। नदी पार करने के लिए जब लोग नदी में उतरते है तो वो नदी में बने मौत के गड्ढे में चले जाते है। पिछले साल ही गांव के दो लोगो की मौत हुई थी,लेकिन खनन माफिया सुधरने का नाम नही ले रहे।

अवैध हथियार से लैस रहने का लगाया आरोप

ग्रामीणों ने बताया कि छठ घाट निर्माण करने के दौरान संवेदक के तथाकथित स्टाफ के द्वारा लोगो के साथ बदसुलूकी तक की गई। ग्रामीणों ने बताया की कई स्टाफ रात्रि में अवैध हथियार से लैस रहते हैं। जिसके कारण स्थानीय लोगो में भय का माहौल बना हुआ है। बदसलूकी किए जाने से भी गांव में तनाव व्याप्त है। अगर स्थिति में जल्द सुधार नहीं हुआ तो बड़ी घटना होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

पीएम दौरा में ड्यूटी में रहने के कारण नही आए माइनिंग अधिकारी

माइनिंग अधिकारी कासिफ कमाल ने ग्रामीणों को मंगलवार को नदी में नापी करने का आश्वासन दिया था। लेकिन जब सुबह में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण नदी की नापी कराने पहुंचे तो माइनिंग अधिकारी ने पीएम ड्यूटी लगने का बहाना बनाया और नही आए। जिससे ग्रामीणों में आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा की पीएम ड्यूटी करने के बाद भी दो बजे के बाद अधिकारी मामले को सुलझा सकते थे। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

गया से प्रभात कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

Suggested News