मख्खियों की शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचे ग्रामीण, मुक्ति दिलाने के लिए थाने के बाहर की नारेबाजी

मख्खियों की शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचे ग्रामीण, मुक्ति दिलाने के लिए थाने के बाहर की नारेबाजी

HAJIPUR : आम तौर पर थाने में अपराधियों की शिकायत लेकर लोग पहुंचते हैं, लेकिन शायद ही कभी ऐसा सुनने को मिला होगा कि मख्खियों को लेकर ग्रामीण थाने के बाहर नारेबाजी कर रहे हों। वैशाली जिले के पातेपुर में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जहां के ग्रामीणों ने मख्खियों से मुक्ति दिलाने के लिए थाने के बाहर घेराव कर दिया। इस दौरान मख्खियों के आतंक से परेशान होकर ग्रामीणों ने बीडीओ तथा सीओ के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

ग्रामीणों का आरोप है कि यहां चल रहे अंडा फैक्ट्री के कारण मक्खियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि पातेपुर प्रखंड क्षेत्र के बाजितपुर गांव स्थित डी के लेयर हैचरी के संचालन से पूरे क्षेत्र में मक्खी फैली है। उन्होंने बताया कि  क्षेत्र के बाजितपुर कर्तार, कुशाही, नीरपुर, चकवैरिसाल आदि लगभग आधा दर्जन गांव के लोगो को हैचरी से निकलने वाली दुर्गंध तथा फैल रहे मक्खी के कारण होने वाली परेशानी से आक्रोशित ग्रामीणों ने चकवैरिसाल गांव में जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान लोगों ने बीडीओ तथा सीओ के विरोध में नारेबाजी करते हुए हैचरी को तत्काल बंद करने की मांग की अथवा कही अन्यत्र शिफ्ट कराने की मांग की है. 

स्थानीय ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए बताया कि क्षेत्र में बड़ी बड़ी मक्खी का आतंक इस कदर बढ़ा हुआ है कि यहां के लोगो को भोजन करना भी मुश्किल हो गया है. लोग दिन में भी मच्छरदानी के अंदर बैठ कर भोजन करते है. जगह जगह अनगिनत मक्खी के बैठे रहने एवं भिनभिनाने के कारण लोगो का जीना हराम हो गया है। यहां के लोग भयावह बीमारी से ग्रस्त हो रहें हैं। इसलिए अविलंब हैचरी को बंद कराने की मांग की है। 

इस दौरान ग्रामीण गीता देवी ने बताया की मक्खियां काफी परेशान कर रही हैं खाने-पीने के सामान पर बैठ रहे हैं वहीं स्थानीय नरेश प्रसाद यादव ने कहा कि हाफ किलोमीटर पर मुर्गा फोन खुला है जिससे मक्खी परेशान कर रही है इस विषय में अंडा फैक्ट्री मालिक का कहना है कि अंडा फार्म के संचालक हरिओम कुमार से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मक्खियां तो सभी जगह हैं वह जगह बताइए जहां मक्खी नहीं है। 

मक्खियों से ग्रामीण जरूर परेशान है. लेकिन यह कहना मुश्किल है की मक्खियों के होने का कारण सिर्फ अंडा फैक्ट्री ही है। अथवा आसपास की गंदगी भी मक्खियों की होने का कारण हो सकती है. बहरहाल मक्खियों के प्रकोप का कारण चाहे जो भी हो लेकिन स्थानीय प्रशासन को इसके निवारण का उपाय जरूर सोचना चाहिए.


राजकुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News