बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेलंगाना चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, तेलंगाना में क्या KCR को तीसरी बार मिलेगा मौका या कांग्रेस के अच्छे दिन आएंगे? भाजपा भी मजबूती से ठोक रही ताल

तेलंगाना चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, तेलंगाना में क्या KCR को तीसरी बार मिलेगा मौका या कांग्रेस के अच्छे दिन आएंगे? भाजपा भी मजबूती से ठोक रही ताल

तेलंगाना विधानसभा के लिए मतदान  आज यानी कि गुरुवार को वोटिंग चल रही है. दक्षिण के इस राज्य में बीआरएस और कांग्रेस के बीच में मुख्य मुकाबला हर बार से रहा है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी भी पूरी ताकत के चुनाव लड़ रही है. राज्य में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सहित 109 दलों के 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं. तेलंगाना की 119 सदस्यीय विधानसभा में बीआरएस के 101, एआईएमआईएम के सात, कांग्रेस के पांच, भाजपा के तीन और एआईएफबी का एक विधायक है. एक सीट पर निर्दलीय विधायक है, जबकि एक सीट अभी खाली है.इस चुनाव में मुख्य मुकाबला बीआरएस, कांग्रेस और भाजपा के बीच होने की उम्मीद है. इसके अलावा टीडीपी और एआईएमआईएम जैसे दल भी अपनी दावेदारी को मजबूत बता रहे हैं.

इस बार तेलंगाना विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की बात कही जा रही है. बीआरएस पिछले 10 वर्षों में सरकार के कार्यों और वादों के आधार पर लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करने की उम्मीद लगाए हुए है. वहीं कांग्रेस तेलंगाना के गठन के बाद राज्य में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए बेताब है. भाजपा ने भी चुनाव प्रचार के दौरान बीआरएस के 'परिवारवाद और भ्रष्टाचार' को प्रमुखता से उठाया और साफ-सुथरी सरकार देने कावादा किया है. मुस्लिम आरक्षण खत्म करने से लेकर हैदराबाद को भाग्यनगर बनाने तक फैसलों ने जमीन पर कुछ समीकरण बदलने का काम जरूर किया है.

तेलंगानामें सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हो गई है और शाम छह बजे तक जारी रहेगी. राज्य के 3.26 करोड़ मतदाता 35,655 मतदान केंद्रों पर मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव में सीएम के चंद्रशेखर राव समेत 2,290 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है.इस बार के चुनाव में केसीआर की पार्टी ने किसी के साथ कोई गठबंधन नहीं किया है और सभी 119 सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए गए हैं. वहीं कांग्रेस खुद 118 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसकी तरफ से एक सीट भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को दी गई ह. भाजपा 111 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रही है, वहीं आठ सीटें पवन कल्याण की पार्टी के लिए छोड़ दी गई हैं. वैसे इस चुनाव कई सीटों पर दिग्गजों के बीच में भी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है.

35,655 मतदान केंद्रों पर 3.26 करोड़ मतदाता वोट करेंगे. 106 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक और 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. 2,290 उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-बेटे केटी रामाराव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बी. संजय कुमार और डी अरविंद शामिल हैं.

Suggested News