बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गुजरात में शुरू हुआ मतदान, पहले दो घंटों में मतदाताओं का नहीं दिखा उत्साह, पीएम मोदी ने डाला वोट

गुजरात में शुरू हुआ मतदान, पहले दो घंटों में मतदाताओं का नहीं दिखा उत्साह, पीएम मोदी ने डाला वोट

DESK. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। वोटिंग शाम पांच बजे तक होगी। 2.5 करोड़ से अधिक मतदाता 93 विधायकों का चुनाव करेंगे। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है। सुबह 9 बजे तक 4.75 फीसदी मतदान हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम आदमी की तरह वोट डाला। वह मतदान पर्ची लेकर बूथ में पहुंचे और लाइन में लगकर आगे बढ़े। पीएम को देख मतदान कर्मी अपनी सीट से खड़े हो गए। पीएम ने सभी को बैठने के लिए कहा। इसके बाद पीएम आगे बढ़े। उन्होंने अपनी उंगली पर स्याही लगवाई। इसके बाद वोट दिया। मतदान के बाद पीएम से हाथ जोड़कर सभी को प्रणाम किया और बाहर निकले।  

पीएम नरेंद्र मोदी अपने काफिले को करीब 200 मीटर पीछे छोड़कर पैदल मतदान केंद्र पहुंचे। वोट डालने के बाद वह बाहर निकले और सड़क के दोनों ओर खड़े हजारों लोगों को अपनी उंगली पर लगी स्याही दिखाई। वोट डालने के बाद पीएम अपने भाई सोमा भाई मोदी के घर पहुंचे। इसी घर के पते पर पीएम का वोटर आईडी कार्ड बना है। 

मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के मतदाताओं ने बहुत उत्साह और उमंग के साथ लोकतंत्र का उत्सव मनाया है। मैं लोकतंत्र का उत्सव मनाने के लिए देश के नागरिकों का हृदय से अभिनंदन करता हूं, धन्यवाद करता हूं। मैं इलेक्शन कमिशन को भी हृदय से बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने बहुत शानदार तरीके से पूरे विश्व में भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा बढ़े इस प्रकार से चुनाव का संचालन करने की परंपरा विकसित की है। इसका उदाहरण इस चुनाव में भी दिखा है। 

मतदान के लिए गुजरात में 26,409 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 29,000 से अधिक पीठासीन अधिकारियों और 84,000 मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। वोटिंग के लिए करीब 36 हजार ईवीएम मशीन का इस्तेमाल होगा। सभी 14 जिलों में 93 ऐसे मॉडल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनका संचालन दिव्यांगों द्वारा किया जाएगा। 651 पोलिंग बूथ ऐसे हैं, जिनका संचालन सिर्फ महिला मतदानकर्मियों द्वारा किया जाएगा। 


Suggested News