वजन घटाने के लिए फल ज्‍यादा खाएं या सब्जियां? जान लें सही जवाब

वजन घटाने के लिए फल ज्‍यादा खाएं या सब्जियां? जान लें सही जवाब

DESK: मोटापा कम करने के लिए व्यायाम करना बेहद जरूरी होता है. साथ ही क्या खाया जाए और क्या न खाया जाए, जिससे वजन कम करने में मदद मिले, इस बात की चिंता सभी को रहती है, क्योंकि एक्सरसाइज करने के बाद यदि कोई ऐसी चीज खा लें, जिससे वजन कम ही न हो तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है. न्यूट्रीशनिष्ट फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए इनमें से क्या ज्यादा फायदेमंद है? जानिए इसी बारे में. myUpchar के अनुसार, यदि पेट की वसा कम करना चाहते हैं तो स्प्राउट्स, ब्रोकली जैसी नॉन-स्टार्ची सब्जियों का सेवन करना सही होता है. फलों में स्ट्रॉबेरी, सेब और नाशपाती जैसे फल बेहतर माने जाते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए फल काफी असरदार होते हैं.

स्मूदी वजन घटाती है

स्मूदी के सेवन से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है. स्मूदी में कई ऐसे फल होते हैं, जो फाइबर से भरपूर होते हैं. इसके अतिरिक्त यदि रोज नाशपाती और सेव आदि फलों को सेवन करेंगे तो इससे अधिक वजन घट सकता है. सब्जियां खाने के शौक रखने वाले लोग वजन घटाने के लिए फूलगोभी, पालक, सोया और टोफू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन सब में भी काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है.

फल बेहतर या सब्जियां

फल और सब्जियों पर की गई रिसर्च से यह बात जाहिर है कि वजन घटाने के लिए सब्जियों की तुलना में फल बेहतर हैं. इसका कारण है कि फल पचने में समय नहीं लगता है, जबकि सब्जियों को पचाने में काफी समय लग जाता है. फलों में कई एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, साथ ही इनसे शरीर में ऊर्जा अधिक मात्रा में मिलती है. फलों के सेवन से भूख भी कम लगती है. साथ ही दिनभर हर थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए फल का सेवन ज्यादा ठीक होता है.

बारिश में सब्जियां खाना हो सकता हानिकारक

बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा भी ज्यादा रहता है, इसलिए सब्जियों का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. विशेषकर हरी पत्तेदार सब्जियों पर कीट पतंगों का प्रकोप ज्यादा रहता है. यदि इन्हें अच्छी तरह से पकाकर नहीं खाया जाए तो पेट में गैस, अपच, कब्ज जैसी समस्या भी हो सकती है. वहीं फलों की बात करें तो बारिश के मौसम में फल खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि फल शरीर का इम्यून सिस्टम तेजी से मजबूत करते है और बारिश के मौसम में शरीर के इम्यून सिस्टम को ज्यादा मजबूत रखने की भी आवश्यकता होती है.




Find Us on Facebook

Trending News