बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने सिमरिया गंगा धाम एवं कल्पवास क्षेत्र का किया निरीक्षण, अधिकारियों को काम में तेजी लाने के दिए निर्देश

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने सिमरिया गंगा धाम एवं कल्पवास क्षेत्र का किया निरीक्षण, अधिकारियों को काम में तेजी लाने के दिए निर्देश

BEGUSARAI : बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क तथा जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार की शाम सिमरिया गंगा धाम एवं नवनिर्मित कल्पवास क्षेत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने सिमरिया में गंगा किनारे बन रहे सीढ़ी सहित अन्य कार्यों का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को गुणवत्ता के साथ तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए।  निरीक्षण करने के बाद संजय कुमार झा ने बताया कि पिछले कल्पवास मेला में पानी का लेवल बढ़ने एवं रास्ता की व्यवस्था सही नहीं रहने के कारण कल्पवासियों को काफी परेशानी हुई थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जब कल्पवास मेला में यहां आए तो स्थिति देखकर उन्होंने सभी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री के निर्देश पर जल संसाधन विभाग ने काम शुरू किया तथा 12 लाख स्क्वायर फीट में मिट्टी भरकर कल्पवास क्षेत्र बना दिया गया है। चारों ओर घेराबंदी कर दी गई, फ्लोरिंग का काम भी हो रहा था, लेकिन बारिश के कारण उसमें बाधा आई, जल्द ही वह काम हो जाएगा। चारों ओर पेड़ पौधे लगाए जाएंगे तथा सीढ़ी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मई में सीढ़ी सहित विकास कार्यों का शिलान्यास किया था तथा रिकॉर्ड चार माह में तेजी से काम किए गए। अभी प्रथम चरण में 250 मीटर में सीढ़ी बन रहा है। 

उन्होंने कहा कि तेजी से काम पूरा करने का निर्देश दिया गया है तथा नवम्बर महीने के अंतिम में मुख्यमंत्री यहां आकर खुद प्रथम चरण में नवनिर्मित सीढ़ी का उद्घाटन करेंगे। दस-15 दिन में धर्मशाला का भी प्रथम तल का निर्माण पूरा हो जाएगा। जनवरी से सिमरिया धाम भव्य रूप में दिखने लगेगा। गंगा में हरिद्वार के हर की पौड़ी में कैनाल में कार्य किए गए हैं। लेकिन सिमरिया में मुख्य धारा में जल संसाधन विभाग कार्य कर रहा है। संजय कुमार झा ने कहा कि अब यहां हरिद्वार की तरह सालों भर लोगों की भारी भीड़ जुटेगी। धार्मिक पर्यटन के दृष्टिकोण से सिमरिया बिहार का सबसे प्रमुख स्थल बनेगा। सिमरिया मिथिला का प्रवेश द्वार है और मिथिला क्षेत्र का कोई घर ऐसा नहीं जिनके पूर्वजों की आत्मा यहां नहीं है। सिमरिया पांच करोड़ से अधिक लोगों की आस्था का जगह है। लेकिन यहां व्यवस्था नहीं था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रयास से काम शुरू हुआ, जरूरत पड़ेगी तो मुख्यमंत्री ने और पैसा देने का आश्वासन दिया है। जिससे कि डेढ़-दो सौ वर्षों तक फिर यहां काम की जरूरत नहीं पड़े। 

कुंभ के सवाल पर संजय कुमार झा ने कहा कि 2017 में सिमरिया में लगे कुंभ में नीतीश कुमार आए थे। उन्होंने ही कल्पवास को राजकीय कल्पवास का मेला का दर्जा दिया है। साधु संत यहां जो कर रहे हैं वह अच्छा कर रहे हैं, इस पर कुछ भी बोलना उचित नहीं है। सिमरिया पहुंचे संजय कुमार झा ने सबसे पहले गंगा घाट एवं निर्माणाधीन प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। इसके बाद सीढ़ी में लगाने के लिए राजस्थान से लाए गए सेंड स्टोन को भी देखा। कल्पवास क्षेत्र में जाकर कल्पवासियों से इस संबंध में फीडबैक ली। इसके बाद वे कुंभ सेवा समिति द्वारा आयोजित गंगा महाआरती में शामिल हुए।

बेगूसराय से अजय शास्त्री की रिपोर्ट

Suggested News