बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मौसम ने बदला मिजाज, सर्दी का होने लगा है अहसास,आज का मौसम जानें कैसा रहेगा

मौसम ने बदला मिजाज, सर्दी का होने लगा है अहसास,आज का मौसम जानें कैसा रहेगा

पटना-मौसम अपना मिजाज बदल रहा है.सुबह में सर्दी सताने लगी है. दहशहरा के मौसम में सुहाने वेदर ने लोगों के त्योहार का मजा दुगुना कर दिया है.वही मौसम विभाग के अनुसार  पटना में आसमान साफ रहेगा. न्‍यूनतम तापमान 20 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. गया में मौसम  न्‍यूनतम तापमान 23और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.तो सीवान में  न्‍यूनतम तापमान 19 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.  मुजफ्फरपुर में  न्‍यूनतम तापमान 21 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. सीतामढ़ी की बात करें तो  न्‍यूनतम तापमान 19 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

 मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है . एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों पर है. दक्षिण-पूर्व समुद्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र और पूर्व मध्य अरब सागर से जुड़ रहा है.संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी तरह से चिह्नित होने की संभावना है और 21 अक्टूबर के आसपास मध्य अरब सागर के ऊपर एक डिप्रेशन में और अधिक तीव्र होने की संभावना है.चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवाती परिसंचरण से लेकर श्रीलंका होते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक फैली हुई है. 22 अक्टूबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत के पास पहुंचने की संभावना है.

वहीं मौसम विभाग) के अलर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती तूफान तेज के गंभीर रूप धारण करने की संभावना है, जिससे मौसम में बदलाव आएगा. साइक्लोनिक तूफान के बीच केरल में भारी बारिश का अलर्ट है. यहां अगले चार दिनों तक तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है. राजधानी पटना में सुबह-शाम ठंडक बनी हुई है. मौसम विभाग ने सोमवार को पटना के लिए दिन में आसमान साफ रहने तथा अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है.    

Suggested News