बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, आईएमडी ने बता दिया कब से ठंड से मिलेगी राहत, जान लीजिए अपने शहर का हाल

बिहार में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, आईएमडी ने बता दिया कब से ठंड से मिलेगी राहत, जान लीजिए अपने शहर का हाल

पटना: के साथ ही बिहार के अधिकांश जिलों में पछुआ हवा ने कनकनी बढ़ा दी है. पिछले दो दिन में पछुआ हवा की रफ्तार 20-30 किमी प्रति घंटे से लेकर 40 किमी प्रति घंटे तक चली, जिसके प्रभाव राज्य के  न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई . पटना सहित प्रदेश में 11 फरवरी पुरवा हवा चलने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होगी. इससे लोगों को ठंड से राहत मिलेगी. वहीं शुक्रवार से पछुआ की रफ्तार थमेगी पर अगले दो दिनों तक न्यूनतम तापमान में क्रमिक गिरावट जारी रहेग.। इस कारण सुबह और शाम लोगों को ठंड का एहसास होगा. रविवार से पुरवा हवा के प्रभाव से तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी. दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी लेकिन शाम के बाद ठंड सता सकती है. 

सबसे कम तापमान कहीं रहा तो वो था बिहार के मोतिहारी में जहां का तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया  मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान में अधिक कमी आने वाले दिनों में देखने को नहीं मिलने वाली है. इससे अधिक बदलाव देखे जाने की कोई उम्मीद फिलहाल नहीं है.भागलपुर, नवादा, अररिया, डेहरी और कैमूर के न्यूनतम और किशनगंज, फारबिसगंज, पूर्णिया, कटिहार, सुपौल, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पुपरी, भोजपुर, औरंगाबाद के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.  10 शहरों का न्यूनतम पारा दस डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा. प्रदेश का सबसे ठंडा शहर मोतिहारी रहा जहां का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा तो  मधुबनी  सबसे गर्म शहर रहा जहां का तापमान  24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं पटना सहित 23 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट और 8 शहरों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गयी. मंगलवार से  हवा के रुख में बदलाव हो सकता है पछुआ थमेगा और  पुरवा हवा चलने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है.


Suggested News