बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में मौसम बदलने लगा रंग, मौसम विभाग ने इन जिलों में बारिश की जारी की चेतावनी

बिहार में मौसम बदलने लगा रंग, मौसम विभाग ने इन जिलों में बारिश की जारी की चेतावनी

पटना- मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. सुबह हल्की सर्दी ने दस्तक दे है. वही मौसम विभाग के अनुसार सूबे का मौसम साफ रहेगा. बिहार के लगभग सभी जिलों में न्‍यूनतम तापमान 20 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दिनों में बिहार के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान घटने की संभावनाएं जताई है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बुधवार को मौसम में तब्दीली आ गई है. अब रात और सुबह के वक्त लोगों को ठंड महसूस हो रही है. जबकि दिन में भी धूप खिलने के बावजूद मौसम सुहावना बना हुआ है.  मौसम विभाग के मुताबिक दिन और रात के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़त होगी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अरब सागर में संभावित चक्रवाती तूफान के पहले संकेत मिले हैं. तूफान को लेकर बिहार के 20 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया ह. अररिया, बेगूसराय,बांका,भागलपुर के इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान है.

सूबे में मौसम का मिजाज बदल गया है. दिन में मौसम सुहाना रहेगा तो शामढ ढ़लते हीं ठंड का अहसास होने लगेगा. इसी बीच मौसम विभाग ने बिहार के 20 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व बिहार में कई जगहों पर बारिश अभी होगी.  इन जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, वहीं बारिश होने से ठंड बढ़ सकता है.


मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक दक्षिण-पूर्व समुद्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र और पूर्व मध्य अरब सागर से जुड़ रहा है.संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी तरह से चिह्नित होने की संभावना है .मौसम वैज्ञानिकों का आकलन है कि मंगलवार से तापमान बढ़ने की वजह से अचानक बढ़ी ठंड से लोगों को राहत मिलेगी. इसके साथ ही अगले 6 दिनों तक बिहार का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रह सकता है. इस दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है, जिससे दिन में धूप भी चटक खिली रहेगी. इससे लोगों को सुहावने मौसम का अहसास होगा.

वहीं मौसम विभाग) के अलर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती तूफान तेज के गंभीर रूप धारण करने की संभावना है, जिससे मौसम में बदलाव आएगा. साइक्लोनिक तूफान के बीच केरल में भारी बारिश का अलर्ट है. यहां अगले चार दिनों तक तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है. राजधानी पटना में सुबह-शाम ठंडक बनी हुई है. मौसम विभाग ने सोमवार को पटना के लिए दिन में आसमान साफ रहने तथा अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है.  



Suggested News