बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पछुआ हवा ने बढ़ाई सर्दी और कनकनी, बिहार के 23 शहरों में ठंड का सितम, जाने मौसम विभाग का क्या जारी किया है अलर्ट

पछुआ हवा ने बढ़ाई सर्दी और कनकनी, बिहार के 23 शहरों में ठंड का सितम, जाने मौसम विभाग का क्या जारी किया है अलर्ट

DESK : बिहारवासियों को दिसंबर वाली ठंड सताने लगी है.बिहार में फिलहाल ठंड का जोर अभी चरम पर है.रविवार को राज्य के 10 शहरों का पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया. राजधानी पटना समेत 23 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले सात दिनों तक लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. इसके बाद 24 दिसंबर से ठंड में हल्की कमी आएगी.मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य में उत्तर पश्चिमी हवाओं का प्रभाव सतह से 5.8 किमी ऊपर तक बना हुआ है. इसके प्रभाव से राज्य भर में रात और सुबह ठंडी वाली गुजर रही है. लोग कड़ाके की ठंड महसूस कर रहे हैं. शाम ढलते ही लोगों को ठंड सताने लग जा रही है. हालांकि दिन में धूप से फिलहाल राहत है.  पछुआ हवा का भी प्रभाव जारी है.  

पटना सहित प्रदेश के ज्यादातर शहरों में 24 दिसंबर के बाद न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि होने का पूर्वानुमान है. जिस कारण ठंड में कमी आएगी और लोगों को राहत मिलेगी. वहीं, अगले 7 दिनों के दौरान मौसम में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा. जिस कारण ठंड बढ़ने की भी कोई संभावना नहीं है. इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस सबौर में शनिवार को दर्ज किया गया. वहीं पटना सहित प्रदेश के 10 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट और 21 शहरों के तापमान में बढ़ोतरी हुई.सुबह में घना कोहरा देखने को मिल रहा है जिससे विजिबिलिटी प्रभावित हुई है. लोगों को यातायात में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.प्रदेश का औसत  24 घंटों के दौरान राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा और बिहार के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में किसी विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. 

 धुंध के चलते बच्चों-बुजुर्गाें को सांस की तकलीफ हो रही है। राजधानी पटना का हाल सबसे पुरा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार कई दिनों से 400 से ऊपर पहुंच गया है. गया,  पूर्णिया, अररिया, भागलपुर, आरा और मुजफ्फरपुर का भी एक्यूआई 300 के पार है. सोमवार को  प्रदेश के अधिकांश शहरों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर के कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

Suggested News