बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीएम नीतीश की क्या होगी इंडिया में भूमिका... मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया 'कौन बनेगा करोड़पति' वाला जवाब, JDU पर कही बड़ी बात

सीएम नीतीश की क्या होगी इंडिया में भूमिका... मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया 'कौन बनेगा करोड़पति' वाला जवाब, JDU पर कही बड़ी बात

पटना/दिल्ली. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया में संयोजक का पद मिलेगा या उन्हें प्रधानमंत्री पद के चेहरे के रूप में पेश किया जाएगा. इस सवाल का जवाब सियासी गलियारों में हर कोई चाहता है. लेकिन कांग्रेस फ़िलहाल इसे सवाल ही बनाए रखना चाहती है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को आश्वासन दिया कि इस बहुचर्चित सवाल का कि संयोजक के रूप में इंडिया ब्लॉक का नेतृत्व कौन करेगा, अगले 10-15 दिनों में जवाब दिया जाएगा. 

जब उन अफवाहों के बारे में पूछा गया कि संयोजक पद के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर विचार किया जा रहा है, तो खड़गे ने कहा, “यह सवाल (भारत ब्लॉक का संयोजक कौन होगा?) कौन बनेगा करोड़पति जैसा है? अगले 10-15 दिनों में जब हम बैठक करेंगे तो इस पर निर्णय लिया जायेगा. इसकी चिंता मत करो।” 

नीतीश कुमार ने एक साल से अधिक समय पहले एनडीए छोड़ दिया था और 'महागठबंधन' में शामिल होकर बिहार में नई सरकार बनाई थी जिसमें कांग्रेस, राजद और तीन वामपंथी दल शामिल हैं. इसके बाद नीतीश कुमार ने 2024 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से मुकाबला करने के लिए भाजपा विरोधी सभी दलों को एक साथ लाने की कसम खाई। 

हाल ही में नई दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटने के बाद उन्होंने पार्टी की कमान संभाली। पार्टी के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी ने जोर देकर कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री "भारत के वैचारिक संयोजक और वैचारिक प्रधान मंत्री" हैं, जो सहयोगियों और विरोधियों का समान रूप से ध्यान आकर्षित करते हैं। वहीं बिहार सरकार के दो मंत्रियों, मदन सहनी और रत्नेश सदा ने बाद में कहा कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनने के योग्य हैं, न कि केवल भारत गठबंधन के संयोजक बनने के। 

हालांकि जदयू नेताओं ने कहा, "हमारे नेता नीतीश कुमार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह गठबंधन में अपने लिए कोई आकर्षक पद की इच्छा नहीं रखते हैं। लेकिन, चूंकि इस चर्चा पर प्रतिक्रिया मांगी जा रही है कि उन्हें संयोजक बनाया जा सकता है, तो मैं कहूंगा कि उन्हें संयोजक नहीं बनाया जाए। प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया जाएगा. 


Suggested News