बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब क्या करेंगे बंगले से बेदखल चिराग - 12 जनपथ से हटा दी गई रामविलास पासवान की आखिरी निशानी

अब क्या करेंगे बंगले से बेदखल चिराग - 12 जनपथ से हटा दी गई रामविलास पासवान की आखिरी निशानी

पटना. चिराग पासवान से उनके पिता रामविलास पासवान के नाम पर दिल्ली में जारी बंगला खाली कराने के बाद से बिहार की सियासत में बवाल मचा है. इस बीच बुधवार को दिल्ली के 12 जनपथ से तस्वीरें आई हैं उसमें वहां चिराग पासवान द्वारा स्थापित कराई गई रामविलास पासवान की प्रतिमा हटा दी गई. दरअसल रामविलास पासवान के निधन के बाद चिराग पासवान ने 12 जनपथ को अपने पिता के नाम पर स्मारक भवन के तौर पर विकसित करने की मांग की थी.

चिराग ने इसी दौरान 12 जनपथ में रामविलास पासवान की एक प्रतिमा स्थापित करा दी. उस समय प्रतिमा स्थापना को लेकर भी काफी बवाल हुआ था. हालांकि केंद्र सरकार ने चिराग को बंगला खाली करने का नोटिस दे दिया. वहीं चिराग का कहना था कि उनके पिता 1989 में इस बंगले में थे. रामविलास पासवान के दलित समाज के सशक्तिकरण की दिशा में किये गये काम और उनके 12 जनपथ से जुड़ी स्मृतियों को लेकर उस बंगले को उनके नाम पर समर्पित किया जाए.


हालांकि केंद्र सरकार ने चिराग की मांग को नहीं माना और पिछले सप्ताह जबरन बंगला खाली करा दिया. इस दौरान रामविलास पासवान की कई तस्वीरें और उनसे जुड़े सामान सड़क पर निकाल दिया गया. चिराग से जबरन बंगला खाली कराने पर बिहार की राजनीति गरमा गई. तेजस्वी यादव और जीतन राम मांझी ने चिराग से बंगला खाली कराने पर केंद्र सरकार और भाजपा पर निशाना साधा.  इस बीच अब 12 जनपथ से रामविलास पासवान की प्रतिमा हटाकर केंद्र ने इस पर मुहर लगा दी कि इस बंगले को लेकर चिराग पासवान की जो मांग थी उसे कतई नहीं माना जाएगा. प्रतिमा हटने के साथ ही तीन दशकों से ज्यादा समय से रामविलास के दिल्ली आवास के रूप में प्रसिद्ध 12 जनपथ से उनकी आखिरी निशानी भी हट गई. 


Suggested News