बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश की सुरक्षा सर्वोपरि- वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर लगाम लगाने की तैयारी

देश की सुरक्षा सर्वोपरि- वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर लगाम लगाने की तैयारी

न्यूज़4Nation डेस्क: देश में कानून-व्यवस्था को बिगड़ता देख और देश की सुरक्षा को ध्यान में रख कर सरकार वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित सभी तरह के एप को ब्लॉक करने की संभावनाएं तलाश रही है. इस विषय पर दूरसंचार विभाग ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों समेत इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को पत्र लिख कर तकनीकी जानकारी मांगी है.

बीते कुछ समय वाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया के इस्तेमाल कर देश में अफवाह फैला रहे है. इसपर सरकार भी कोशिश कर रही है की इन अफवाहों पर अंकुश लगाया जाए. इसको लेकर सरकार ने वाट्सएप, फेसबुक को सरकार ने नोटिस भी भेज चुकी है. मगर साथ ही साथ सरकार संभावनाएं भी तलाश रही है कि वैसे परिस्थितियों में इंटरनेट पर इन मोबाइल एप का संचालन कैसे बंद किया जाएं.

आपको बता दें की बीते 18 जुलाई को दूरसंचार विभाग ने सभी कंपनियों को आइटी अधिनियम की धारा 69 (A) के नियम का हवाला देते हुए कहा कि इस एप्स को ब्लॉक करने पर सलाह दे. अपने पत्र में कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, पुलिस तथा अन्य जांच एजेंसियों ने कुछ एप को ब्लॉक करने की बात कही है. 

क्या है आइटी अधिनियम की धारा 69 (A)

आइटी अधिनियम की धारा 69ए सरकार को यह अधिकार देती है कि वह देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इंटरनेट पर प्रसारित होने वाली सूचनाओं को ब्लॉक करने के निर्देश दे सकती है. धारा 69 (A) के तहत पुलिस को अधिकार है कि वह किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकती है।

Suggested News