बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

WHATSAPP का नया वर्जन है खतरनाक , हो जायें सतर्क नहीं तो डेटा चोरी का खतरा

WHATSAPP का नया वर्जन है खतरनाक , हो जायें सतर्क नहीं तो डेटा चोरी का खतरा

DESK:सोशल मीडिया के उपभोक्ता आज करोड़ों लोग हैं और आये दिन इन ऐप्स में नये फीचर्स लाये जाते हैं. हाल ही में व्हाट्सअप्प का एक नया अपडेट जारी किया गया था, जिसको लेकर खबर आयी है कि ये नया अपडेट यूजर्स के लिये नुकसानदायक है.ऐसे में  यूजर्स को ऐप के फेक वर्जन के बारे में अलर्ट किया जा रहा है। 

दरसल व्हाट्सअप्प से जुड़ी खबरों और अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट वैब्ट इनफो ने व्हाट्सअप्प के मॉडिफाइड वर्जन के बारे में एक चेतावनी जारी की है। वेबसाइट ने अपने ट्वीट में लिखा कि बेहतर प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी के लिए व्हाट्सअप्प के मॉडिफाइड वर्जन को बेहतर विकल्प नहीं कहा जा सकता।इस ट्वीट में यह समझाने की कोशिश की गई है कि व्हाट्सअप्प  के मॉडिफाइड वर्जन आकर्षक तो लग सकता हैं, लेकिन यह इतने भी अच्छे नहीं कि इनके लिए किसी तरह का रिस्क उठाया जाए। मॉडिफाइड वॉट्सऐप के जरिए हैकर्स आसानी से यूजर्स को अपना शिकार बना सकते हैं। ये फेक वॉट्सऐप डिवेलपर्स मैन-इन-द-मिडिल (MITM) अटैक से हैकर्स के डेटा की चोरी कर सकते हैं। इसी अटैक की मदद से हैकर सॉफ्टवेयर को एडिट करके चैटिंग को ऐक्सेस कर सकते हैं और मेसेज को पढ़ने के साथ ही उन्हें एडिट भी कर सकते हैं।

अकाउंट बैन होने का खतरा

जारी की कई वॉर्निंग में यह भी बताया गया है कि मॉडिफाइड वर्जन को कंपनी ने वेरिफाइ नहीं किया है। साथ ही अगर कोई यूजर इस्तेमाल करता है, तो उसके व्हाट्सअप्प अकाउंट को बैन किया जा सकता है। कई बार यूजर्स कुछ अधिक फीचर्स की लालच में ऑरिजिनल की बजाय फेक वर्जन को इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। यह सिक्यॉरिटी और प्रिवेसी के लिए सही नहीं है।

Suggested News