बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जब बिग बी अमिताभ बच्चन ने लड़ा था लोकसभा चुनाव, राजीव गांधी ने चुनाव प्रचार के लिए भेजी थी 150 जीपें, आरटीओ पंजीकरण के बिना सड़कों पर दौड़ी थी गाड़ियां

जब बिग बी अमिताभ बच्चन ने लड़ा था लोकसभा चुनाव, राजीव गांधी ने चुनाव प्रचार के लिए भेजी थी 150 जीपें, आरटीओ पंजीकरण के बिना सड़कों पर दौड़ी थी गाड़ियां

PATNA: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत गरमाई हुई है। लोकसभा चुनाव को लेकर चुनावी प्रचार प्रसार तेज है। वहीं आज हम लोकसभा चुनाव से जुड़ा एक अनोखा खिस्सा बताने जा रहे हैं। जब बिग बी अमिताभ बच्चन ने कांग्रेस के टिकट से लोकसभा चुनाव लड़ा था। उस वक्त बिग बी के पास चुनावी प्रचार करने के लिए गाड़ियां कम पड़ गई थी। जिस कारण राजीव गांधी ने दिल्ली से 150 जीपें इलाहाबाद भेजवाई थी। 

1984 में अमिताभ बच्चन ने लड़ा था लोकसभा चुनाव

दरअसल, यह बात वर्ष 1984 का है। जब अमिताभ बच्चन ने कांग्रेस के टिकट पर इलाहाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ा था। उनका मुकाबला उस समय के दिग्गज नेता हेमवंती नंदन बहुगुणा से था। वहीं केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी। राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे और उनके ही अनुरोध पर अमिताभ इलहाबाद से चुनाव लड़े थे।

वाहन की नहीं हो पाई थी व्यवस्था

वहीं अमिताभ बच्चन के नामांकन के बाद पत्नी जया बच्चन व भाई अजिताभ भी चुनाव प्रचार में जुट गए थे। पन्ना लाल रोड स्थित सरकारी बंगले में अमिताभ बच्चन का केंद्रीय चुनाव कार्यालय खोला गया। इस बंगले में उनके मामा जे. राजन रहते थे। वह उप्र लोकसेवा आयोग के सदस्य थे। प्रचार शुरू हुआ तो इसी बंगले में बैठक हुई। वाहन की व्यवस्था कैसे हो, इस पर चर्चा हुई।

दिल्ली से गई 150 नई जीपें

बताया जाता है कि, हेमवंती नंदन बहुगुणा ने सभी टैक्सियों की बुकिंग करा ली थी। ऐसे में प्रचार के लिए वाहन की समस्या थी। वरिष्ठ सपा नेता के के श्रीवास्तव बताते हैं कि बैठक में तय हुआ कि प्रधानमंत्री को इस बारे में बताया जाए। अमिताभ बच्चन ने राजीव गांधी को इसकी जानकारी दी। ठीक दूसरे दिन दिल्ली की एक वाहन कंपनी के शो-रूम से 150 नई जीपें निकालकर सीधे इलाहाबाद पहुंचा दी गईं और उनके माध्यम से अमिताभ बच्चन का चुनाव प्रचार किया जाने लगा। 

सड़कों पर दौड़ी थी बिना नंबर की कार

इन जीपों का आरटीओ में पंजीकरण नहीं था। इंश्योरेंस, फिटनेस, प्रदूषण प्रमाण पत्र भी नहीं था। बिना नंबर ही यह सड़क पर दौड़ने लगीं। हेमवंती नंदन बहुगुणा ने निर्वाचन आयोग में इसकी शिकायत की, लेकिन इसे संज्ञान में नहीं लिया गया। मतदान से 72 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद होते ही सभी जीपें दिल्ली स्थित शो-रूम में वापस भिजवा दी गईं। इस चुनाव में अमिताभ बच्चन भारी मतों के अंतर से जीते थे।

Suggested News