बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में रोज कौन लेता है 8 से 10 किलो सोना, इसमें ज्यादा खरीददारी गोल्ड बिस्किट और सिक्के की,इस घटना ने बदल दिया इनके निवेश का तरीका...

पटना में रोज कौन लेता है 8 से 10 किलो सोना, इसमें ज्यादा खरीददारी गोल्ड बिस्किट और सिक्के की,इस घटना ने बदल दिया इनके निवेश का तरीका...

PATNA: बिहार की राजधानी पटना में सोने के बिस्किट और सिक्के खरीदने के लिए लंबी कतार लगी रहती है। लोग अब सोने के आभूषणों की जगह सोने की बिस्किट खरीद रहे हैं। बाजार में एक ग्राम से लेकर एक किलो वजन के बिस्किट उपलब्ध हैं। लेकिन 10 ग्राम से लेकर 25 ग्राम के बीच बिस्किट की खरीदारी ग्राहक कर रहे हैं। 

दुकानदारों का कहना है कि, बीते तीन साल में 10 से 25 ग्राम सोने के बिस्किट की खरीदारी करने वाले ग्राहकों की संख्या में लगभग 25 प्रतिशत तक का इजाफा आया है। दुकानदारों का कहना है कि कोरोना संक्रमण नियंत्रण में आने के बाद से ही ग्राहकों के द्वारा सोने की बिस्किट की खरीदारी ज्यादा की जा रही है। 

वहीं कोरोना के पहले सोने के बिस्किट की पटना में प्रतिदिन एक से सवा किलो तक बिक्री होती थी। जो कोरोना के बाद धीरे-धीरे बढ़कर डेढ़ किलो से ज्यादा हो गया है। व्यवसायियों का कहना है कि, पटना के बाजार में प्रतिदिन लगभग 8 किलोग्राम सोने की बिक्री होती है। इसमें 15 से 20 प्रतिशत हिस्सा सोने के बिस्किट का होता है।

यानी प्रत्येक माह पटना के बाजार में लगभग 4 करोड़ 85 लाख रुपये से ज्यादा के सोने के सिक्कों की बिक्री होती है। संक्रमण के बाद बाजार में अलग-अलग वजन के बिस्किट की बिक्री बढ़ गई है।  बता दें कि ग्राहक आज कल आभूषण के जगह सोने की बिस्किट की खरीदारी अधिक कर रहे हैं, ताकी समय आने पर उसे मनचाहा डिजाइन के अनुसार आभूषण में बदल देंगे। 

Suggested News